Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी अब इस बिजनेस में मचाएंगे तहलका, जियो और रिलायंस रिटेल की सफलता के बाद नई रणनीति का किया खुलासा

मुकेश अंबानी अब इस बिजनेस में मचाएंगे तहलका, जियो और रिलायंस रिटेल की सफलता के बाद नई रणनीति का किया खुलासा

अंबानी ने कहा कि डिजिटल रूप से वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली इकाई भारतीय नागरिकों की वित्तीय सेवाओं तक पहुंच कायम करेगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 07, 2023 7:34 IST
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:FILE मुकेश अंबानी

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी जियो के जरिये भारत में मोबाइल टेलीफोन, ब्रॉडबैण्ड कारोबार में बदशाहत कायम करने और रिलायंस रिटेल के जरिये देश के किराना कारोबार में परचम लहराने के बाद अब एक नए क्षेत्र में तहलका मचाने की तैयारी कर रहे हैं। मुकेश अंबानी अब देश के एनबीएसी क्षेत्र में कूदने की तैयारी में है। इस बात की जानकारी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की हालिया सालाना रिपोर्ट से मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की निगाहें अब अपनी वित्तीय सेवा कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएसएल) के जरिए देश के बैंकिंग क्षेत्र में अपनी धाक जमाने की है। अंबानी का जोर जेएफएसएल के जरिेये भारत के सबसे बड़े गैर-बैंकिंग ऋणदाता  (NBFC) बनने की है। 

28 अगस्त को इस पर विस्तृत जानकारी देंगे 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की हालिया सालाना रिपोर्ट में अंबानी ने कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएस) लिमिटेड, डिजिटल और रिटेल कारोबारों के कौशल का लाभ उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कंपनी ‘‘रिलायंस की तकनीकी क्षमताओं का लाभ उठाएगी।’’ अंबानी ने कहा कि डिजिटल रूप से वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली इकाई भारतीय नागरिकों की वित्तीय सेवाओं तक पहुंच कायम करेगी। इसके जल्द ही सूचीबद्ध होने की उम्मीद है। रिलायंस की 28 अगस्त को वार्षिक शेयरधारकों की बैठक में इस पर मार्गदर्शन मिल सकता है। जेएफएस की रिलायंस में 6.1 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी ने संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए ब्लैकरॉक के साथ पिछले महीने साझेदारी की घोषणा की थी। 

रिलायंस रिटेल ने एक अरब लेनदेन का आंकड़ा पार किया 

रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2022-23 में एक अरब लेनदेन का आंकड़ा पार कर लिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। वित्त वर्ष 2022-23 में रिलायंस रिटेल के डिजिटल कॉमर्स व नए कॉमर्स व्यवसायों ने इसके 2.60 लाख करोड़ रुपये के राजस्व में 18 प्रतिशत का योगदान दिया। कंपनी ने समीक्षाधीन अवधि में 3,300 नई दकुानें खोलीं। अब उसकी कुल 18,040 दुकानें हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, “वित्त वर्ष 2022-23 में कारोबार सालाना आधार पर 42 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ एक अरब के लेनदेन के आंकड़े को पार कर गया।

जियो को 2.2 अरब डॉलर का वित्तीय समर्थन

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो को जी5 सेवाओं के उपकरणों के वित्तपोषण के लिए स्वीडिश एक्सपोर्ट क्रेडिट एजेंसी से 2.2 अरब डॉलर का वित्तीय समर्थन मिला है। कंपनी ने अपने 5जी नेटवर्क का विस्तार करने के लिए बड़े पैमाने पर स्वीडिश कंपनी एरिक्सन और फिनिश कंपनी नोकिया से दूरसंचार संबंधी उपकरण खरीदे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement