Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी अपनी इस कंपनी में बेचेंगे हिस्सेदारी, यह विदेशी कंपनी 8,199 करोड़ रुपये का लगाने जा रही दांव

मुकेश अंबानी अपनी इस कंपनी में बेचेंगे हिस्सेदारी, यह विदेशी कंपनी 8,199 करोड़ रुपये का लगाने जा रही दांव

इस कदम से आरआरवीएल को अपने विस्तार को और तेज करने में मदद मिलेगी। रिलायंस रिटेल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कंपनी निरंतर आधार पर विभिन्न अवसरों का मूल्यांकन करती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 26, 2023 13:54 IST
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:AP मुकेश अंबानी

कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई में करीब एक प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रही है। उद्योग सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए) द्वारा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लि.(आरआरवीएल) में एक प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण एक अरब डॉलर या 8,199 करोड़ रुपये में किया जाएगा। इस लिहाज से आरआरवीएल का मूल्यांकन करीब 100 अरब डॉलर बैठेगा। आरआरवीएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज के खुदरा साम्राज्य की होल्डिंग कंपनी है। 

रिलायंस रिटेल को विस्तार करने में मिलेगी मदद 

इस कदम से आरआरवीएल को अपने विस्तार को और तेज करने में मदद मिलेगी। इस बारे में संपर्क करने पर रिलायंस रिटेल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कंपनी निरंतर आधार पर विभिन्न अवसरों का मूल्यांकन करती है। हमारा सिद्धान्त है कि हम बाजार में चल रही अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।’’ इससे पहले इसी महीने मीडिया की खबरों में कहा गया था कि कंपनी द्वारा नियुक्त दो वैश्विक सलाहकारों ने आरआरवीएल का मूल्यांकन 92-96 अरब डॉलर के बीच निकाला है। आरआरवीएल कंपनियों का अधिग्रहण कर भारत में अपने कारोबार का तेजी से विस्तार कर रही है। इसके अलावा वह भारतीय बाजार के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के फ्रेंचाइजी अधिकार भी हासिल कर रही है। 

इक्विटी शेयर पूंजी को कम कर रही

इस महीने की शुरुआत में रिलायंस रिटेल ने कहा था कि वह अपने प्रवर्तक और होल्डिंग कंपनी के अलावा अन्य शेयरधारकों के पास मौजूद इक्विटी शेयर पूंजी को कम कर रही है। कंपनी के निदेशक मंडल ने चार जुलाई, 2023 को पूंजी घटाने की योजना के तहत ऐसे शेयरधारकों की पूंजी को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। 

2020 में भी आरआरवीएल की हिस्सेदारी बेची गई थी 

आरआरवीएल ने 2020 में 10.09 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर वैश्विक निजी इक्विटी कोषों से 47,265 करोड़ रुपये (लगभग 6.4 अरब डॉलर) जुटाए थे। उस समय कंपनी का मूल्यांकन 4.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया था। कंपनी ने उस समय लगभग 57 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर सिल्वर लेक, केकेआर, मुबाडला, अबू धाबी निवेश प्राधिकरण, जीआईसी, टीपीजी, जनरल अटलांटिक और सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष से धन जुटाया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement