1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Twitter ने भारत में बंद किए 45 हजार से अधिक खाते, रिपोर्ट में दी जानकारी

Twitter ने भारत में बंद किए 45 हजार से अधिक खाते, रिपोर्ट में दी जानकारी

Twitter: कंटेंट ब्लॉकिंग आदेशों को लेकर भारत सरकार के साथ कानूनी लड़ाई के बीच ट्विटर (Twitter) ने जुलाई के महीने में दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: September 02, 2022 16:14 IST
Twitter ने भारत में बंद किए...- India TV Hindi
Photo:PIXABAY Twitter ने भारत में बंद किए 45 हजार से अधिक खाते

Highlights

  • 70 शिकायतों पर कार्रवाई सुनिश्चित
  • नए आईटी नियम के तहत हो रही कार्रवाई
  • आगे भी इस तरह के कदम उठाएगी कंपनी

Twitter: कंटेंट ब्लॉकिंग आदेशों को लेकर भारत सरकार के साथ कानूनी लड़ाई के बीच ट्विटर (Twitter) ने जुलाई के महीने में दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने शुक्रवार को अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इसने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में नए आईटी नियम (IT Rule) 2021 के अनुसार कहा कि ट्विटर ने भारत में बाल यौन शोषण, गैर-सहमति से नग्नता और इसी तरह के कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए 42,825 खातों को सस्पेंड कर दिया, जबकि आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए अन्य 2,366 खातों को ब्लॉक कर दिया गया है।

70 शिकायतों पर कार्रवाई सुनिश्चित

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को 26 जून से 25 जुलाई के बीच अपने स्थानीय शिकायत तंत्र के माध्यम से देश में 874 शिकायतें मिलीं और 70 शिकायतों पर कार्रवाई की थी। जून में ट्विटर ने भारतीय यूजर्स के 43,140 से अधिक खातों को बैन कर दिया था।

ट्विटर ने रिपोर्ट में कहा, "हालांकि हम अपने मंच पर खुद को व्यक्त करने के लिए हर किसी का स्वागत करते हैं, हम ऐसे व्यवहार को बर्दाश्त नहीं कर सकते जो दूसरों की आवाज को दबाने के लिए डर का इस्तेमाल करता है, धमकाता है या उत्पीड़न करता है।

नए आईटी नियम के तहत हो रही कार्रवाई

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। ट्विटर को अपने शिकायत अधिकारी-भारत चैनल में ऐसी शिकायतें प्राप्त होती हैं जो खाते के सत्यापन, खाते तक पहुंच, या किसी खाते या ट्विटर की प्रवर्तन कार्रवाइयों के संबंध में सहायता या जानकारी मांगने से संबंधित होता है।

आगे भी इस तरह के कदम उठाएगी कंपनी

इसके अलावा ट्विटर ने 124 शिकायतों को संसाधित किया, जो खाता निलंबन की अपील कर रही थी। कंपनी ने कहा है कि इन सभी का समाधान किया गया है और उचित प्रतिक्रियाएं भेजी गई है। हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से किसी भी खाते के निलंबन को वापस नहीं लिया है। आगे भी कंपनी इस तरह के जरूरी कदम उठाती रहेगी, ताकि गलत कंटेंट पर रोक लगाई जा सके।

Latest Business News