Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Facebook ने पेश किया इंस्‍टाग्राम पर नया फीचर रील्‍स, TikTok जैसी हैं इसमें खूबियां

Facebook ने पेश किया इंस्‍टाग्राम पर नया फीचर रील्‍स, TikTok जैसी हैं इसमें खूबियां

इंस्टाग्राम पर रील्स के वीडियो स्टोरी फीचर के साथ-साथ पेज पर रील्स खंड के तहत भी साझा किया जा सकता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 07, 2020 9:11 IST
Facebook launches its new TikTok clone Instagram Reels- India TV Paisa
Photo:AP

Facebook launches its new TikTok clone Instagram Reels

न्‍यूयॉर्क। फेसबुक ने अपने इंस्टाग्राम प्‍लेटफॉर्म पर एक नया फीचर रील्स  नाम से पेश किया है, यह टिकटॉक की तरह है। इसके माध्यम से यूजर्स अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर 15 सेकेंड के छोटे वीडियो शेयर कर सकेंगे। गौरतलब है कि चीन विरोधी धारणा के चलते दुनियाभर में टिकटॉक का विरोध हो रहा है।

डेटा सुरक्षा को लेकर भारत जैसे देश ने भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया है। ऐसे में रील्स  की पेशकश से फेसबुक को अपनी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी। इससे पहले कंपनी ने स्नैपचैट से प्रतिस्पर्धा में इंस्टाग्राम पर ही स्टोरी फीचर पेश किया था, जिसे बाद में फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी डाल दिया गया। स्टोरी फीचर में यूजर्स किसी फोटो या वीडियो को 24 घंटे के लिए डाल सकते हैं। उसके बाद वह स्वत: गायब हो जाती है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों के फीचर का क्लोन बनाने के चलते अमेरिकी संसद में 29 जुलाई को उनकी पेशगी के दौरान कठिन सवालों का सामना करना पड़ा था। इंस्टाग्राम पर रील्स के वीडियो स्टोरी फीचर के साथ-साथ पेज पर रील्स खंड के तहत भी साझा किया जा सकता है। कंपनी रील्स फीचर को प्रायोगिक तौर पर भारत और ब्राजील जैसे बाजारों में पेश कर चुकी है। अब कंपनी भारत, ब्राजील समेत अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य 50 देशों में शुरू करने जा रही है।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत कर रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के स्वामित्व वाली वीडियो एप पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी के बाद कंपनी अपनी हिस्सेदारी बेचने को मजबूर है। कंपनी के अमेरिका में अकेले करीब 10 करोड़ यूजर्स हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement