1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. ये हैं चार शानदार भारतीय एप्‍स जो देते है विदेशी कंपनियों को कड़ी टक्कर, देखें लिस्ट

ये हैं चार शानदार भारतीय एप्‍स जो देते है विदेशी कंपनियों को कड़ी टक्कर, देखें लिस्ट

कोरोना वायरस के कारण भारत की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है। ऐसे में मेक इन इंडिया कार्यक्रम को प्रोत्साहित करना समय की आवश्यकता बन गई है। ऐसे में हम आपको कुछ भारतीय ऐप के बारे में जानकारी देंगे।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Published on: May 28, 2020 22:00 IST
4 apps giving tough competition to foreign apps by going “Vocal for Local”- India TV Paisa
Photo:PIXABY

4 apps giving tough competition to foreign apps by going “Vocal for Local”

नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते देश में निर्मित उत्पादों के उपयोग करने का आवाह्न किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने स्थानीय विनिर्माण, स्थानीय बाजार और स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला का समर्थन करने की बात की थी। कोरोना वायरस के कारण भारत की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है। ऐसे में मेक इन इंडिया कार्यक्रम को प्रोत्साहित करना समय की आवश्यकता बन गई है। ऐसे में हम आपको कुछ भारतीय एप के बारे में बता रहे हैं, जो विदेशी एप्‍स की तुलना में कतई कम नहीं हैं। 

Mitron App

मित्रों एप (Mitron App) एक नया भारतीय टिकटॉक (TikTok) प्रतियोगी है, जिसने बहुत ही कम समय में लोकप्रियता हासिल की है। एक महीने पहले ही जारी किया गया यह एप 50 लाख डाउनलोड को पार कर चुका है। टिकटॉक पर विवाद होने के बाद लोग इस एप को इंस्टॉल कर रहे हैं। हम सब मिलकर Mitron को tiktok के बदले  सही मायने में भारतीय एप बना सकते हैं। 

Xpay Life App

ऑनलाइन बिल भुगतान के लिए  XPayLife एक बेहतरीन एप है।  यह 100 प्रतिशत स्वदेशी एप है। XPay.Life के जरिये उपभोक्ता कई उपयोगिता बिल्स भुगतान कर सकते हैं जैसे की बिजली बिल, पानी बिल, गैस बिल, मोबाइल बिल, लैंडलाइन बिल, ब्रॉडबैंड बिल और डीटीएच बिल आदि। उपभोक्ता बिल का भुगतान touch screen kiosk, वेब, iOS और एंड्रॉइड मोबाइल एप तथा पीओएस डिवाइस से कर सकते हैं। डिजिटल पेमेंट चैनल्स के अंतर्गत यूपीआईयूपीआई, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नेट बै‍ंकिंग और वॉलेट आते हैं। बिल पेमेंट के लिए XPay.Life ने ब्‍लॉकचेन बेस्ड सबसे सुरक्षित पेमेंट गेटवे इंटेग्रेट किया है।

SayNamaste

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और मीटिंग वाली जून एप को टक्‍कर देने के लिए भारतीय एप Saynamaste उपलब्ध है, जो अच्छा और बहुत फास्ट है। उपयोगकर्ता को कोई आईडी भी बनाने की आवश्यकता नहीं है। जूम जैसे वीडियो प्लेटफॉर्म को टक्कर देने के लिए मुंबई की वेब एप्‍लीकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी ‘इन्क्रिरप्ट’ ने say namaste एप लॉन्च किया है। यह एप भी जूम की तरह ही फ्री होगा। जिसकी मदद से मीटिंग लिंक बनाकर, टीम के अन्य सदस्यों के साथ शेयर कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकती है।

Hike- Messanger App

व्‍हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह हाइक मैसेंजर भी एक मैसेंजर एप है। हाइक एक देसी मोबाइल एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल यूजर अपने एंड्राइड और ios मोबाइल में कर सकते हैं। हाइक मैसेंजर को इस्तेमाल करने के लिए एक Mobile Number की ज़रूरत पड़ती है जिसके द्वारा यूजर अपना हाइक एकाउंट बना सकता है। हाइक इस्तेमाल में Whatsapp के जैसा ही है, इसमें बहुर सारे मजेदार फीचर हैं जिनका इस्तेमाल इसके यूजर अपने चैटिंग में कर सकते हैं। Whatsapp की तरह आप हाइक मैसेंजर के द्वारा भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं, इसके आलावा आप कॉन्‍फ्रेंस कॉल भी कर सकते हैं।

Write a comment
X