Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. रिलायंस जियो ने Jio Glass लॉन्च किया, क्या है जियो ग्लास?

रिलायंस जियो ने Jio Glass लॉन्च किया, क्या है जियो ग्लास?

जियो ग्लास की मदद से ग्राहकों को मिलेगा वर्चुएल स्क्रीन का अनुभव

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 15, 2020 21:53 IST
RIL AGM- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

RIL AGM

नई दिल्ली। आपको फिल्म मिशन इम्पासिबल पार्ट 2 का शुरुआती सीन याद होगा जहां हीरो ऊंचे पहाड़ों पर चढ़कर एक चश्मे के जरिए मैसेज और जानकारियां पाता है। अब इस तरह के हाई टेक चश्मे को पाने के लिए आपको ऊंची खतरनाक चोटियां चढ़ने की जरूरत नहीं है, रिलायंस जियो ने ऐसी ही तकनीक पर आधारित जियो ग्लास को लॉन्च कर दिया है, जहां ग्लास के जरिए कहीं भी बैठ कर सैकड़ों किलोमीटर दूर चल रहे इवेंट या क्लास में आभासी एंट्री के जरिए जानकारियां पा या दे सकेंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43 वीं एजीएम पर जियो ग्लास को सबके सामने पेश किया गया है। कंपनी के मुताबिक चश्मे की मदद से ग्राहक को मिक्स्ड रियल्टी सर्विस का विश्व स्तरीय अनुभव मिलेगा। मिक्स्ड रियल्टी तकनीक में वास्तविक और आभासी दुनिया को मिलाकर एक ऐसा अनुभव दिया जाता है जिससे ग्राहकों को किसी इवेंट या जगह पर पहुंचे बिना उसका वास्तविक और सटीक अनुभव मिले।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुताबिक इस तकनीक का विकास मौजूदा समय में शिक्षा क्षेत्र की चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए किया गया है। कोरोना संकट के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के बीच शिक्षक और छात्र अलग अलग बैठकर एक 3डी आभासी क्लासरूम स्थापित कर सकेंगे जिससे वो जियो मिक्स्ड रियल्टी क्लाउड की मदद से वास्तविक समय में अपनी पढ़ाई जारी कर सकेंगे।  कंपनी के मुताबिक जियो ग्लास एक केबल के माध्यम से आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाएगा और कंटेट का एक नया अनुभव पेश करेगा. जियो ग्लास के साथ 25 एप्लीकेशन भी दी गई हैं। जियो ग्लास का वजन महज 75 ग्राम है। इसकी मदद से ग्राहकों को वीडियो मीटिंग में विश्व स्तरीय अनुभव मिलेगा। RIL के प्रेसीडेंट किरण थॉमस के मुताबिक जियो ग्लास के साथ पढ़ाई करने का मौजूदा तरीका इतिहास बन जाएगा। उनके मुताबिक ग्लास में सबसे आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है जो ग्राहकों को सबसे अच्छा मिक्स्ड रियल्टी अनुभव देगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement