Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. स्मार्टफोन की बिक्री घटने के बाद भी सैमसंग को हुआ रिकॉर्ड मुनाफा, Q3 में हुआ 15.4 अरब डॉलर का लाभ

स्मार्टफोन की बिक्री घटने के बाद भी सैमसंग को हुआ रिकॉर्ड मुनाफा, Q3 में हुआ 15.4 अरब डॉलर का लाभ

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स को चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री गिरने और मुख्य कार्यकारी की गिरफ्तारी के बाद भी परिचालन से रिकॉर्ड 17,600 अरब वॉन यानी 15.4 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 31, 2018 15:28 IST
samsung electronics- India TV Paisa
Photo:SAMSUNG ELECTRONICS

samsung electronics

सियोल। स्मार्टफोन एवं इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स को चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री गिरने और मुख्य कार्यकारी की गिरफ्तारी के बाद भी परिचालन से रिकॉर्ड 17,600 अरब वॉन यानी 15.4 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है। यह किसी भी एक तिमाही में कंपनी का सबसे अधिक मुनाफा है।

कंपनी का शुद्ध मुनाफा भी इस दौरान 17.5 प्रतिशत बढ़कर 13,100 अरब वॉन पर पहुंच गया। यह भी रिकॉर्ड स्तर है। इस दौरान कंपनी की बिक्री 5.5 प्रतिशत बढ़कर 65,400 अरब वॉन पर पहुंच गई। कंपनी ने बयान में कहा कि स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट के बाद भी वह मेमोरी चिप के अच्छे कारोबार के दम पर रिकॉर्ड प्रदर्शन में कामयाब रही। कंपनी ने कहा कि सेमीकंडक्टर इकाई ने मुनाफे को बढ़ाया। 

हालांकि, कंपनी ने आने वाले समय में चुनौतियां सामने आने का भी जिक्र किया है। उसने कहा कि सेमीकंडक्टर कारोबार में मौसमी कारणों से असर पड़ने के कारण चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में परिणाम प्रभावित होने की आशंका है। कंपनी ने 2019 की पहली तिमाही में भी परिणाम प्रभावित होने की आशंका व्यक्त की है। 

आलोच्य तिमाही के दौरान कंपनी को मोबाइल कारोबार से 2,220 अरब वॉन का मुनाफा हुआ, जो पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 33 प्रतिशत कम है। कंपनी को महंगे उत्पादों में एप्पल तथा सस्ते उत्पादों में चीन कंपनियों की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement