Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. पानी में गिर गया iPhone तो न हो परेशान, Siri का यह फीचर 1 मिनट में निकाल देगा पानी, जानें कैसे?

पानी में गिर गया iPhone तो न हो परेशान, Siri का यह फीचर 1 मिनट में फोन से बाहर कर देगा सारा पानी

वैसे तो लगभग सभी आईफोन वॉटर रेजिस्टेंस फीचर के साथ आते हैं लेकिन अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो आप पानी को बाहर निकालने के लिए सीरी को कमांड दे सकते हैं। आईफोन में मिलने वाले इस फीचर के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 13, 2023 11:09 IST
Tech news, iPhone, iPhone tips, Tech Tips and Trics, iPhone features, iphone hidden features, iphone- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो सीरी की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को कुछ ही मिनट में ठीक कर सकते हैं।

Siri Voice Command Shortcut Feature in iPhone: एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही डिवाइस में वाइस असिस्टेंट फीचर का सपोर्ट मिलता है। एंड्रॉयड में गूगल वॉयस असिस्टें तो वहीं iOS डिवाइस यानी iPhone में सीरी वॉयस असिस्टेंट फीचर मिलता है। इस फीचर की मदद से आप स्मार्टफोन से कई काम कर सकते हैं वो भी डिवाइस को बिना छुए। इनकी मदद से हम सिर्फ वॉयस कमांड से फोन कॉल, मैसेज करना, यूट्यूब चलाना, म्यूजिक प्ले करने जैसे काम बड़ी आसानी से कर पाते हैं। आईफोन में सीरी इन कामों तो कर ही लेती है लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अतिरिक्त सीरी वॉयस कमांड में एक और बेहतरीन फीचर मिलता है। अगर आपके आईफोन में पानी चला जाए तो इसमें भी सीरी आपकी मदद कर सकती है। 

वैसे तो लगभग सभी आईफोन वॉटर रेजिस्टेंस फीचर के साथ आते हैं लेकिन अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो आप पानी को बाहर निकालने के लिए सीरी को कमांड दे सकते हैं। आईफोन में मिलने वाले इस फीचर के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से जानकारी देते हैं। 

iPhone के इन मॉडल्स में मिलता है ये फीचर

आपको बता दें कि आईफोन से पानी को बाहर निकालने के लिए Apple iOS डिवाइस में वाटर इजेक्ट फीचर देता है। लेकिन एक बात यह ध्यान में रखना होगा कि यह सभी iPhone में नहीं मिलता। अगर आपके पास iPhone 12 या फिर उसके बाद का कोई मॉडल होगा तो ही आप वॉटर रिजेक्ट फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

बता दें कि एपल ने इस फीचर को इसलिए दिया कि iPhone में अब भी कई ऐसे पार्ट मौजूद  होते हैं जिनमें छेद होते हैं जैसे- स्पीकर का पार्ट, वॉल्यूम अप डाउन बटन वाला पार्ट, चार्जिंग पोर्ट । इनसे फोन के अंदर पानी जाने की कुछ हद तक संभावना रहती है ऐसे में इस फीचर को यूज करके इन पार्ट से पानी को तुरंत बाहर निकाल सकते हैं। 

ऐसे काम करता है Siri का यह फीचर

जब आप iPhone से पानी को बाहर निकालने के लिए वाटर इजेक्ट फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो सीरी ऑटोमैटिक एक स्पेशल टोन बजाती है जिसमें वाइब्रेशन बहुत ही ज्यादा होता है और इससे स्मार्टफोन्स के होल्स में गया पानी बाहर की तरफ निकलने लगता है। अगर आपके पास कोई पुराना आईफोन है तो इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक शॉर्टकट ऐप को डाउनलोड करना होगा। 

यह भी पढ़ें- इन 20 कॉमन पासवर्ड को चुटकियों में क्रैक कर लेते हैं हैकर्स, कहीं आपने भी तो इन्हें बैंकिंग में नहीं किया इस्तेमाल, देखें लिस्ट

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement