Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Lenovo Rollable Laptop: लेनोवो का ये लैपटाप है जादू, एक क्लिक से लंबी हो जाती है स्क्रीन

Lenovo Rollable Laptop: लेनोवो का ये लैपटाप है जादू, एक क्लिक से लंबी हो जाती है स्क्रीन

लेनोवो के रोलेबल स्क्रीन लैपटॉप ठीक उसी तकनीक पर काम करता है जिस तरह से मोटोरोला का रोलिंग फोन काम करता है। मोटोरोला के रोलेबल स्मार्टफोन में यूजर्स को एक्सटेंडेबल स्क्रीन का ऑप्शन मिलता है जो यूजर्स को 16:9 रेशियो में वीडियो देखने में मदद करती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 05, 2023 9:44 IST
Lenovo, Rollable laptop, Lenovo Rollable Laptop, Lenovo Best Laptops, Lenovo Concept Laptop, MWC Bes- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो लेनोवो के इस कॉन्सेप्ट लैपटॉप ने हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है।

Lenovo Rollable Concept Laptop : हाल ही में बार्सिलोना में दुनिया का सबसे बड़ा टेक शो मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस समाप्त हुआ। इस टेक शो में दुनिया भर की जानी मानी कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन और इलेक्ट्ऱॉनिक गैजेट्स को लॉन्च किया। कई कंपनियो ने अपने कॉन्सेप्ट डिवाइसेस को भी शो-केस किया। दिग्गज कंपनी लेनोवो ने भी इस इवेंट में अपने कई प्रोडक्ट दिखाई। लेनोवो ने एम डब्ल्यू सी 2023 में अपना एक फ्लेक्सिबल डिस्प्ले वाला लैपटॉप दिखाया जिसने सबका ध्यान अपनी तरफ खीचा। इस लैपटॉप की सबसे खास बात यह है कि इसका डिस्प्ले रोलेबल डिस्प्ले है।

15 इंच से बड़ी हो जाती है स्क्रीन

अगर अपने कॉन्सेप्ट लैपटॉप को लेनोवो मार्केट में उतारती है तो यह किसी जादू से कम नहीं होने वाला है। इसमें एक फिजिकल बटन दिया गया है जिसे टैप करते ही इसका डिस्प्ले लंबा हो जाएगा। इसमें दो डिस्प्ले दी गई हैं जो अंदर और बाहर की तरफ स्लाइड होती हैं। नॉर्मल कंडीशन में इसका स्क्रीन साइज 12.7 इंच का रहता है लेकिन इसे एक बटन से 15. 3 इंच तक लंबा किया जा सकता है। 

लेनोवो का यह पहला लैपटॉप दुनिया का पहला  ऐसा लैपटॉप है जो फ्लेक्सिबल डिस्प्ले के साथ आता है। बटन को टैप करते ही इसकी डिस्प्ले 8:9 के रेशियो में बड़ी हो जाती है। अगर आप एक वर्किंग प्रोफेशनल हैं तो यह लॉन्ग स्क्रीन फॉर्मेट आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है। 

लंबे वेब पेज या स्प्रेडशीट पर काम करना होगा आसान

रोलेबल स्क्रीन होने का सबसे बड़ा फायदा यह कि किसी भी तरह के बड़े वेब पेज को बार बार नीचे की तरफ स्क्रॉल करने की जरूरत समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही बड़े स्प्रेडशीट पर काम करना भी काफी आसान रहेगा। 

लेनोवो के रोलेबल स्क्रीन लैपटॉप ठीक उसी तकनीक पर काम करता है जिस तरह से मोटोरोला का रोलिंग फोन काम करता है। मोटोरोला के रोलेबल स्मार्टफोन में यूजर्स को एक्सटेंडेबल स्क्रीन का ऑप्शन मिलता है जो यूजर्स को 16:9 रेशियो में वीडियो देखने में मदद करती है। फिलहाल लेनोवो की तरफ से इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि क्या कंपनी इस कॉन्सेप्ट लैपटॉप को मार्केट में उतारेगी या नहीं।

यह भी पढ़ें- ChatGPT Failed in UPSC: यूपीएससी की परीक्षा में बुरी तरह से फेल हो गया ChatGPT , सिर्फ इतने ही सवालों का दिया जवाब

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement