Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. यूपीएससी की परीक्षा में बुरी तरह से फेल हो गया ChatGPT , सिर्फ इतने ही सवालों का दिया जवाब

ChatGPT Failed in UPSC: यूपीएससी की परीक्षा में बुरी तरह से फेल हो गया ChatGPT , सिर्फ इतने ही सवालों का दिया जवाब

पिछले कुछ महीनों से टेक्नोलॉजी की दुनिया में ओपेने एआई चैटजीपीटी की चर्चा जमकर हो रही है। इसकी इंटेलीजेंसी को चेक करने के लिए अब इससे तरह तरह के एग्जॉम दिलाए जा रहे हैं। अब भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएसी का भी एग्जॉम चैटजीपीटी ने दिया। हालांकि इस परीक्षा में ओपेन एआई बुरी तरह से फेल हो गया।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 05, 2023 7:25 IST
ChatGPT, AI chatbot , Tech News, Tech News in Hindi, UPSC,  UPSC Prelims Exam, ChatGPT News- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो पिछले साल के कटऑफ के अनुसार चैटजीपीटी यूपीएससी की परीक्षा में फेल हो गया।

ChatGPT Fail in UPSC Exam: UPSC की परीक्षा भारत ही नहीं दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिनी जाती है। कई लोग सालों तक इसे पास करने के लिए मेहनत करते हैं लेकिन इसमें सफलता नहीं मिलती। यूपीएससी सबसे कठिन परीक्षा है अब इस बात का सबूत खुद एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ने भी दे दिया है। पिछले कुछ समय से चर्चा में बने ओपेन एआई चैजजीपीटी ने अब यूपीएसी की परीक्षा दी लेकिन यह भी इसे पास करने में असफल रहा। एक रिपोर्ट के अनुसार AI ChatGPT, UPSC की प्रारंभिक परीक्षा को ही पास करने में फेल हो गया।

रिपोर्ट की मानें तो AI ChatGPT को यूपीएसी प्रीलिम्स 2022 का पेपर सॉल्व करने के लिए दिया गया था। इस पेपर में कुल 100 प्रश्न थे लेकिन ChatGPT सिर्फ 54 प्रश्व का ही जबाव दे सका। पिछले साल UPSC प्रीलिम्स का जो कट ऑफ था उसे ध्यान में रखते हुए AI ChatGPT को फेल घोषित कर दिया गया। 

ओपेने एआई ने दावा किया कि ChatGPT को साल 2021 के बाद दुनिया में हुई चीजों और घटनाओं का पूरी तरह से ज्ञान नहीं है।

बेंगलुरु स्थित एनालिटिक्स इंडिया मैगजीन (AIM) ने दावा किया कि चैट जीपीटी की इंटेलिजेंस को चेक करने के लिए उन्होंने आगे बढ़कर इसकी पहल की और AI से यूपीएससी प्रिलिम्स 2022 के प्रश्न पत्र 1 (सेट ए) से चैटजीपीटी से सभी 100 प्रश्न पूछे थे लेकिन, वह सिर्फ 54 सावलों का ही जवाब दे सका।

बता दें कि एआई चैटबॉट चैट जीपीटी से भूगोल, अर्थव्यवस्था, इतिहास, पारिस्थितिकी, सामान्य विज्ञान और करंट अफेयर्स जैसे विषयों से संबंधित प्रश्नों को पूछा गया था। रिपोर्ट की मानें तो करेंट अफेयर्स के कई सवाल 2022 से संबंधित थे इसलिए वह इनका जवाब देने में असफल रहा। इतना ही रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि चैटजीपीटी ने भूगोल, अर्थव्यवस्था और सामान्य विज्ञान जैसे विषयों का गलत जवाब भी दिया।

आपको बता दें कि एआई जैटबॉट चैटजीपीटी यूपीएससी परीक्षाओं के अलावा, कथित तौर पर सिंगापुर में छठी कक्षा के छात्रों के लिए बनाई गई परीक्षा में भी बुरी तरह विफल रहा।

यह भी पढ़ें- होली से पहले TV-AC पर मिल रहा है 80% तक डिस्काउंट ऑफर, Sale खत्म होने के बचे हैं कुछ ही घंटे

यह भी पढ़ें- फेसबुक ने किया बड़ा अपडेट, रील्स बनाने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले, Video की टाइम लिमिट बढ़ी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement