Thursday, July 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. स्मार्टफोन के साथ कभी न करें ये 6 गलतियां, ब्लास्ट हो सकता है आपका डिवाइस

स्मार्टफोन के साथ कभी न करें ये 7 गलतियां, ब्लास्ट हो सकता है आपका डिवाइस

स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट के की मामले सामने आ चुके हैं। स्मार्टफोन में ब्लास्ट की वजह की बार हमारे इसे इस्तेमाल करने के तरीके भी होते हैं। हमें अपने डेली रूटीन में स्मार्टफोन के साथ कई ऐसी गलतियां करते हैं जिससे बैटरी ब्लास्ट की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो तुरंत अपनी आदत बदल लें।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 05, 2023 13:41 IST
phone blast care, avoid smartphone blast, smartphone tips and tricks, mobile phone explodes, mobile - India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो कभी भी चार्जिंग के दौरान फोन पर बात नहीं करनी चाहिए।

Smartphone Battery Explodes Reason: स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट के कई मामले सामने आ चुके हैं। ताजा ममला उज्जैन का है जहां चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट की वजह से एक व्यक्ति की मौत की खबर सामने आई। स्मार्टफोन में ब्लास्ट की कई वजहें हो सकती है। कई बार स्मार्टफोन में ही दिक्कत की वजह से ऐसा होता तो कई बार यूजर्स की गलती की वजह से ब्लास्ट होता है। हर बार स्मार्टफोन की समस्या से ब्लास्ट हो यह जरूरी नहीं है। हम लोग फोन को इस्तेमाल की बार ऐसी गलतियां करते हैं जिससे बैटरी पर नेगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है और इससे बैटरी में ब्लास्ट की संभावना काफी बढ़ जाती है।

टेक एक्सपर्ट भी ऐसा मानते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट की बड़ी वजहों में यूजर्स के फोन को इस्तेमाल करने के तरीके शामिल होते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे बैटरी ब्लास्ट के खतरे को कम किया जाए और साथ ही उन वजहों को भी जानते हैं जिससे फोन की बैटरी में ब्लास्ट हो सकता है...

  1. कभी भी स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग पर नहीं लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आज ही इस आदत को बदल लें। ओवर चार्जिंग से बैटरी ब्लास्ट का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

     

  2. अपने फोन को उस चार्जर से ही चार्ज करें जो फोन के बॉक्स में मिला हो। फोन को कभी भी लोकल या फिर दूसरे ब्रांड के चार्जर से नहीं चार्ज करना चाहिए। 
     
  3. स्मार्टफोन के लिए चार्जर लेते समय उसके वोल्टेज और करंट की जानकारी जरूर लें। 
     
  4. फोन को चार्जिंग पर लगाकर गेम न खेलें या फिर कभी भी मूवी न देखें। कई लोग चार्जिंग पर फोन को लगाकर कॉल भी करते हैं, इस आदत को भी रोक दें। चार्जिंग के दौरान गेम खेलने या फिर मूवी देखने से बैटरी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। 
     
  5. आपके फोन के हार्डवेयर में अगर किसी तरह की दिक्कत है तो उसे तुरंत ठीक करा लें। हार्डवेयर में समस्या होने की वजह से भी ब्लास्ट का खतरा बढ़ जाता है।
     
  6. अगर आपके फोन की बैटरी फूल गई है तो इसका मतलब है कि वह खराब हो चुकी है ऐसे में उसे चार्जिंग पर लगाने से ब्लास्ट होने और आग पकड़ने का खतरा बढ़ जाता है। 
     
  7. कई महीनों तक फोन को अपडेट न करने की वजह से प्रोसेसर की वर्किंग पावर कमजो होने लगती है और इससे बैटरी पर असर पड़ता है। इसलिए समय समय पर स्मार्टफोन को अपडेट करते रहना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- ChatGPT Failed in UPSC: यूपीएससी की परीक्षा में बुरी तरह से फेल हो गया ChatGPT , सिर्फ इतने ही सवालों का दिया जवाब

यह भी पढ़ें- Lenovo Rollable Laptop: लेनोवो का ये लैपटाप है जादू, एक क्लिक से लंबी हो जाती है स्क्रीन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement