1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. स्मार्टफोन की लत कर रही है जिंदगी तबाह! मोबाइल पर प्रतिदिन इतने घंटे बिता रहे हैं भारतीय

स्मार्टफोन की लत कर रही है जिंदगी तबाह! मोबाइल पर प्रतिदिन इतने घंटे बिता रहे हैं भारतीय

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल चीन में सबसे अधिक 111 अरब ऐप डाउनलोड किए गए। इसके बाद भारत में सालाना ऐप डाउनलोड की कुल संख्या 29 अरब की रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 12, 2023 11:15 IST
स्मार्टफोन - India TV Paisa
Photo:INDIA TV स्मार्टफोन

स्मार्टफोन की लत हमारी-आपकी जिंदगी के बेशकीमती समय को बर्बाद करा रहा है। आज के समय में युवा से लेकर बच्चों में स्मार्टफोन की लत तेजी से बढ़ी है। स्मार्टफोन एक बीमारी की तरह हर किसी की जिंदगी में प्रवेश कर गया है। हर कोई विडियो देखने और सोशल मीडिया पोस्ट पर घंटों व्यतीत कर रहा है। क्या आपको पता है कि प्रत्येक भारतीय प्रतिदिन औसत कितने घंटे स्मार्टफोन पर बिता रहा है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 2022 में भारतीयों ने स्मार्टफोन पर प्रतिदिन 4.9 घंटे बिताए। स्मार्टफोन पर ज्यादा समय देने से भारतीय यूजर्स दुनिया में मोबाइल पर सबसे अधिक औसत घंटे बिताने वाले देशों की रैकिंग में 8वें स्थान पर पहुंच गए। यह जानकारी data.ai की 'स्टेट ऑफ मोबाइल 2023' रिपोर्ट से मिली है। अगर स्मार्टफोन पर बिताए गए कुल समय को देखें तो भारतीयों ने कुल 0.75 खरब घंटे स्मार्टफोन देखते हुए बिताएं। वहीं, चीनी लोगों ने 1.1 खरब घंटे बिताए। 

चीन में सबसे ज्यादा ऐप डाउनलोड किए गएं 

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल चीन में सबसे अधिक 111 अरब ऐप डाउनलोड किए गए। इसके बाद भारत में सालाना ऐप डाउनलोड की कुल संख्या 29 अरब की रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई। इसके साथ ऐप डाउनलोड करने में भारत दूसरे स्थान पर रहा। कुल 12 अरब डाउनलोड के साथ अमेरिका तीसरा सबसे बड़ा ऐप डाउनलोडर था। रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि डाउनलोड और खर्च किए गए समय में वृद्धि हुई है, लेकिन खेलों पर खर्च में भी कमी आई है।

इंटरटेनमेंट को लेकर रुझान जारी 

रिपोर्ट से पता चलता है कि महंगाई बढ़ने से रहन-सहन की लागत बढ़ी है। इसके चलते उपभोक्ता अपनी आय को कहां खर्च करना है, इस पर ध्यान देने लगे हैं। इसके चलते  वीडियो स्ट्रीमिंग, डेटिंग, शॉर्ट-फॉर्म वीडियो और ट्रैवलिंग पर वो खर्च कर रहे हैं लेकिन गेमिंग पर कटौती कर रहे हैं। गेमिंग खर्च साल-दर-साल (YoY) 5% घटकर $ 110 बिलियन हो गया है। इसके अलावा, रिपोर्ट से पता चलता है कि मोबाइल पर वैश्विक विज्ञापन खर्च 2023 में 362 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा, जिसमें टिकटॉक और यूट्यूब जैसे वीडियो-शेयरिंग ऐप की अहम हिस्सेदारी होगी। 

Latest Business News