Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Meta अगले सप्ताह 11 हजार कर्मचारियों का करेगी छटनी, बंद हो सकते हैं कई प्रोजेक्ट

Meta अगले सप्ताह 11 हजार कर्मचारियों का करेगी छटनी, बंद हो सकते हैं कई प्रोजेक्ट

नौकरी में कटौती के चलते मेटा के हार्डवेयर और मेटावर्स वर्टिकल के साथ-साथ रियलिटी लैब्स के परियोजनाएं प्रभावित होंगी, जिनका बजट इस समय अरबों डॉलर में है। कंपनी के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, मुझे लगता है कि हमने कंपनी के लिए कुछ हद तक बदलाव किया है।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: March 11, 2023 14:05 IST
Meta layoffs, Layoffs, Facebook layoffs, tech layoffs, corporate layoffs, Meta job cuts, Meta employ- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो कंपनी पिछले साल के बराबर ही कर्मचारियों की छटनी कर सकती है।

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा अगले सप्ताह में सेकंड राउंड में छंटनी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बताया जा रहा है कि इस बार भी कंपनी पिछले साल की तरह 13 प्रतिशत यानी लगभग 11,000 के आसपास जॉब कट कर सकती है। इसके तहत गैर-इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के लोगों की नौकरी सबसे पहले जाने की आशंका है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा प्लेटफॉर्म आने वाले महीनों में कई राउंड्स में एक्स्ट्रा छंटनी की घोषणा करने की योजना बना रहा है।

रिपोर्ट में शुक्रवार देर रात कहा गया है कि यह मोटे तौर पर पिछले साल कर्मचारियों की संख्या में 13 फीसदी की कटौती के बराबर होगा। रिपोर्ट में कहा गया है, कंपनी को इन कटौती के साथ कुछ परियोजनाओं और टीमों को बंद करने की भी उम्मीद है।

छटनी से कई प्रोजेक्ट होंगे प्रभावित

नौकरी में कटौती के चलते मेटा के हार्डवेयर और मेटावर्स वर्टिकल के साथ-साथ रियलिटी लैब्स के परियोजनाएं प्रभावित होंगी, जिनका बजट इस समय अरबों डॉलर में है।

मेटा के मुख्य वित्तीय अधिकारी सुसान ली ने गुरुवार को मॉर्गन स्टेनली सम्मेलन में कहा, हम ऐप और रियलिटी लैब्स दोनों के परिवार में कंपनी को देखना जारी रख रहे हैं, और वास्तव में मूल्यांकन कर रहे हैं कि क्या हम अपने संसाधनों को उच्चतम लाभ उठाने के अवसरों की ओर तैनात कर रहे हैं।

ली ने कहा, इसके चलते हमें कुछ स्थानों पर परियोजनाओं को बंद करने, कुछ टीमों से संसाधनों को स्थानांतरित करने के लिए कठोर निर्णय लेने होंगे। पिछले साल नवंबर में 11,000 कर्मचारियों को निकालने के बाद, मेटा कर्मचारियों की संख्या को और कम करने की योजना बना रहा है।

सीईओ मार्क जुकरबर्ग कही ये बात

कंपनी के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, मुझे लगता है कि हमने कंपनी के लिए कुछ हद तक बदलाव किया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक कर्मचारियों की संख्या लगभग दो दशकों तक लगातार बढ़ती रही, जिससे दक्षता पर वास्तव में क्रैंक करना बहुत कठिन हो गया।

यह भी पढ़ें- Windows Laptop, MacBook और Chromebook पर इन तरीकों से ले सकते हैं स्क्रीनशॉट

यह भी पढ़ें- 14 मार्च को लॉन्च होगा Poco X5 5G, लेने से पहले जान लें इसके नेगेटिव प्वाइंट्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement