ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार नये रिकॉर्ड स्तर पर, एक दिन में 3.56 लाख करोड़ रुपये बढ़ी निवेशकों की संपत्ति

बाजार नये रिकॉर्ड स्तर पर, एक दिन में 3.56 लाख करोड़ रुपये बढ़ी निवेशकों की संपत्ति

अगस्त में ही बीएसई का मार्केट कैप 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़ चुका है। वहीं मौजूदा वित्त वर्ष में अभी तक बीएसई के मार्केट कैप में 43 लाख करोड़ रुपये की बढ़त देखने को मिली है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 30, 2021 18:46 IST
निवेशकों की संपत्ति...- India TV Paisa
Photo:PTI

निवेशकों की संपत्ति 3.56 लाख करोड़ रुपये बढ़ी

नई दिल्ली। शेयर बाजार आज एक बार फिर नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गया है। तेजी की मदद से बाजार में निवेशकों की संपत्ति का कुल मूल्य एक दिन में 3.56 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है। वहीं बीते 3 सत्र में मार्केट कैप 5.76 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है। इसके साथ ही बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य भी नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुचने के साथ 250 लाख करोड़ रुपये के स्तर के करीब पहुंच गया है।

एक दिन में 3.56 लाख करोड़ रुपये बढ़ा बाजार मूल्य

सोमवार को नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के साथ बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का बाजार मूल्य भी नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। फिलहाल कुल मार्केट कैप 247.30 लाख करोड़ के स्तर पर है। एक दिन पहले यानि शुक्रवार को कुल मार्केट कैप 243.73 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था। यानि सिर्फ एक दिन में बाजार का बाजार मूल्य 3.56 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया। खास बात ये है कि 30 जुलाई को बाजार मूल्य 236.49 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था। यानि सिर्फ अगस्त में ही बीएसई का मार्केट कैप 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़ चुका है। वहीं मौजूदा वित्त वर्ष में अभी तक बीएसई के मार्केट कैप में 43 लाख करोड़ रुपये की बढ़त देखने को मिली है। 

क्यों आई बाजार में बढ़त
रिलायंस सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘मजबूत वैश्विक रुख के साथ घरेलू शेयर बाजारों में जोरदार तेजी रही। एनएसई का निफ्टी 17,000 अंक को पार करने से कुछ ही अंक पीछे रह गया।’’ मोदी ने कहा कि वित्तीय और धातु शेयरों में तीव्र सुधार देखा गया। आईटी को छोड़कर ज्यादातर प्रमुख सूचकांक अच्छी तेजी के साथ लाभ में रहें। मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों में लिवाली जारी रही। हाल में इस खंड में गिरावट से शेयर भाव निवेशकों के लिये आकर्षक हो गये हैं। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार में शुरूआत मजबूत रही और वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के साथ पूरे कारोबार के दौरान मानक सूचकांकों में तेजी बनी रही।’’ उन्होंने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व के प्रमुख के उदार रुख वाली टिप्पणी से वैश्विक बाजारों को समर्थन मिला। इससे तत्काल नीतिगत दर में वृद्धि को लेकर चिंता दूर हुई है।

यह भी पढ़ें:  महंगी हुई CNG और PNG, जानिये कहां पहुंची आपके शहर में कीमतें

यह भी पढ़ें: खत्म होगी गाड़ियों के एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर की टेंशन

Write a comment
elections-2022