1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. RBI के ऐलान के बाद बाजार में मुनाफावसूली, ऊपरी स्तरों से 1300 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स

RBI के ऐलान के बाद बाजार में मुनाफावसूली, ऊपरी स्तरों से 1300 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स

कारोबार के दौरान सेंसेक्स अपने ऊपरी स्तर से करीब 1800 अंक तक लुढ़का था

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 27, 2020 15:54 IST
Stock Market- India TV Paisa

Stock Market

 

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के आज के ऐलान से जहां एक तरफ लोगों और कारोबारियों ने राहत की सांस ली है वहीं दूसरी तरफ शेयर बाजार की घबराहट बढ़ गई है। राहत का दायरा अगले 3 महीने तक रखने और रिजर्व बैंक की तरफ से ग्रोथ का अनुमान न जारी करने के बाद बाजार मे ऊपरी स्तरों पर तेज मुनाफावसूली देखने को मिली। दरअसल आज के कमेंट्स से बाजार को पता नहीं चल सका कि केंद्रीय बैंक मौजूदा संकट के कब तक खत्म होने की उम्मीद कर रहा है। इससे बाजार में अनिश्चितता हावी हो गई और निवेशकों ने मुनाफा निकाल लिया। आज के कारोबार में सेंसेक्स 131 अंक गिरकर 29816 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 19 अंक की बढ़त के साथ 8660 के स्तर पर बंद हुआ है।  इससे पहले बाजार में लगातार तीन दिन से बढ़त देखने को मिली थी। वहीं आज के कारोबार में भी शुरुआती तेजी थी। मार्केट खुलने के कुछ देर बाद ही सेंसेक्स करीब 1200 अंक बढ़कर दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। 

 

रिजर्व बैंक ने आज राहत का ऐलान करते हए अर्थव्यवस्था पर जोखिम बढ़ने की आशंका जताई है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने सुबह राहत का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न अनिश्चितता को देखते हुए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान से बचा जा रहा है। उन्होंने ये भी माना कि मौजूदा परिस्थिति में पिछले अनुमान पर भी जोखिम पर मंड़रा रहे हैं। बाजार ने इस संकेत को नकारात्मक माना जिसके बाद बाजार में ऊपरी स्तरों पर तेज बिकवाली देखने को मिली। कारोबार के दौरान सेंसेक्स में अपने ऊपरी स्तरों से 1779 अंक की अधिकतम गिरावट देखने को मिली।  

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट ऑटो सेक्टर में देखने को मिली है। इंडेक्स आज करीब 3 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ है। फार्मा और आईटी सेक्टर में भी सीमित गिरावट दर्ज हुई है। वहीं दूसरी तरफ बैंकिंग सेक्टर सबसे ज्यादा तेजी के साथ बंद हुए हैं। इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15