1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. TCS का मार्केट कैप पहली बार हुआ 11 लाख करोड़ से ज्‍यादा, 52 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंचा शेयर

TCS का मार्केट कैप पहली बार हुआ 11 लाख करोड़ से ज्‍यादा, 52 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंचा शेयर

टीसीएस का 16 हजार करोड़ रुपये का बायबैक भी इस समय खुला है। इससे इसके शेयरों में तेजी बनी हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 28, 2020 14:15 IST
TCS's Market Cap touched 11 lakh crore mark first time- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

TCS's Market Cap touched 11 lakh crore mark first time

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेस (TCS) का बाजार पूंजीकरण पहली बार 11 लाख करोड़ रुपये के स्‍तर को पार करने में सफल हुआ है। ऐसा करने वाली यह देश की दूसरी कंपनी बन गई है। हालांकि टीसीएस ने पहली बार इस आंकड़ें को पार किया है। सोमवार को तेजी के साथ खुले शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान टीसीएस का शेयर अपने एक साल के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया। बीएसई पर इसके शेयर ने 2,942 रुपये के स्‍तर को छुआ, जिससे इसका मार्केट कैप 1,103,974.84 रुपये गया।

रिलायंस पहले नंबर पर

बता दें कि देश में सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) है। इसका मार्केट कैप 12.72 लाख करोड़ रुपये है। उसके बाद टीसीएस है। हाल के 3 महीनों की बात करें तो RIL और TCS के बीच में जो मार्केट कैप का अंतर है वह 6 लाख करोड़ रुपये से घट कर अब 1.72 लाख करोड़ रुपये रह गया है। टाटा कंसल्‍टेंसी का शेयर लगातार नई ऊंचाई छू रहा है, जबकि RIL का शेयर लगातार खराब प्रदर्शन कर रहा है।

एक साल पहले दोनों थे बराबरी पर

एक साल पहले तक टीसीएस और रिलायंस के बीच बहुत ज्यादा अंतर नहीं था। लेकिन कोरोना में जियो टेलीकॉम में हिस्सेदारी बेचने से रिलायंस के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई थी। इसी वजह से इसके मार्केट कैपिटलाइजेशन में तेजी आई। देश में तीसरे नंबर पर निजी सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक HDFC बैंक है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 7.78 लाख करोड़ रुपये है। इसी महीने में इसने 8 लाख करोड़ रुपये के स्तर को छुआ था।

इंफोसिस का भी शेयर टॉप पर

सूचना एवं प्रौद्योगिकी कंपनी (आईटी) इंफोसिस का शेयर 1,239 रुपये पर कारोबार कर रहा है। इसका मार्केट कैप 5.27 लाख करोड़ रुपये है। एचडीएफसी पांचवें नंबर पर है। इसका मार्केट कैप 4.40 लाख करोड़ रुपये है। देश में टाटा ग्रुप की कुल लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर एचडीएफसी ग्रुप है। इन दोनों ने रिलायंस ग्रुप को मार्केट कैप में पीछे छोड़ दिया है।

टाटा ग्रुप की 28 कंपनियां लिस्टेड

टाटा ग्रुप की कुल 28 कंपनियां लिस्टेड हैं। जबकि एचडीएफसी ग्रुप की कुल 4 कंपनियां लिस्टेड हैं। रिलायंस ग्रुप में 6 कंपनियां लिस्टेड हैं। टाटा में टीसीएस, एचडीएफसी ग्रुप में एचडीएफसी बैंक और रिलायंस में रिलायंस इंडस्ट्रीज मार्केट कैप के लिहाज से सबसे बड़ी कंपनी हैं। टीसीएस और एचडीएफसी बैंक के शेयर लगातार नई ऊंचाई छू रहे हैं। टीसीएस का 16 हजार करोड़ रुपये का बायबैक भी इस समय खुला है। इससे इसके शेयरों में तेजी बनी हुई है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X