Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में ट्रेडिंग से करनी है मोटी कमाई तो अपनाएं ये 4 नियम, बन जाएंगे माहिर खिलाड़ी

शेयर बाजार में ट्रेडिंग से करनी है मोटी कमाई तो अपनाएं ये 4 नियम, बन जाएंगे माहिर खिलाड़ी

ट्रेडिंग को आमतौर पर निवेशक बड़ा ही कैजुअली लेते हैं, जबकि ऐसा करना बिल्कुल गलत है। ट्रेडिंग को एक बिजनेस के तौर पर लेना चाहिए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 19, 2023 23:12 IST
शेयर बाजार में ट्रेडिंग- India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर बाजार में ट्रेडिंग

कोरोना महामारी के बाद भारतीय शेयर बाजार में निवेशक और ट्रेडर तेजी से बढ़े हैं। इसके चलते डिमैट खातों की संख्या रिकॉर्ड 12 करोड़ पहुंच गई है। मौजूदा दौर में सबसे ज्यादा युवा शेयर बाजार में निवश और ट्रेडिंग कर रहें हैं। हालांकि, उनमें बहुत सारे नुकसान भी उठा रहें हैं। इसकी वजह है, शेयर मार्केट के बारे में सही जानकारी की कमी और कही-सुनी बातों पर फैसला लेना। शेयर बाजर में सफल ट्रेडर कैसे बनें, इसको लेकर हमने शेयर बाजार में कामयाब ट्रेडर और दिग्गज मार्केट एक्सपर्ट डॉ. राजीव रंजन से बात की। उन्होंने एक सफल ट्रेडर बनने के लिए 4 नियम बताएं। आइए, उन नियमों को जानते हैं।

1. ट्रेडिंग को बिजनेस की तरह लें, कैजुअली नहीं 

रंजन बताते हैं कि ट्रेडिंग को आमतौर पर निवेशक बड़ा ही कैजुअली लेते हैं, जबकि ऐसा करना बिल्कुल गलत है। ट्रेडिंग को एक बिजनेस के तौर पर लेना चाहिए। जिस तरह हम कोई बिजनेस पूरी सिद्दत से करते हैं, उसी तरह ट्रेडिंग करनी चाहिए। बिजनेस में हम एबीसी से सीख कर काम शुरू करते हैं। उसी तरह ट्रेडिंग में पहले सीखना चाहिए, उसके बाद ही इसमें हाथ आजमाना चाहिए। सिर्फ डिमैट अकाउंट खोलकर और चार्टिंग प्रोग्राम देखकर पैसा लगा देने से ही सफलता नहीं मिल सकती। ऐसा करने पर कमाई कम और नुकसान का चांस ज्यादा होगा। 

2. अफवाहों के मुताबिक ट्रेडिंग प्लान नहीं बनाएं 

अधिकांश छोटे निवेशक अफवाहों को सच मानकर ट्रेडिंग स्ट्रेटजी बना लेते हैं और नुकसान करा लेते हैं। कभी भी कही-सुनी बातों पर फैसला नहीं लेना चाहिए। ट्रेडिंग एक कला है, जो पूरी तरह से साइंस पर अधारित है। आपको सही टेक्निकल चार्ट की समझ होनी चाहिए। फिर उसके आधार पर ट्रेड लेने की कला डेवलप करनी होगी। तभी आप पैसा कमा पाएंगे। 

3. जोखिम लेने के आधार पर पोजिशन साइज तय करें 

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपको जोखिम लेने की रणनीति अपनानी होगी। ऐसा कर आप ट्रेडिंग में अपने संभावित नुकसान को कम से कम कर पाएंगे। साथ ही पोजिशन साइज भी तय कर पाएंगे। शेयर बाजार में पोजिशन साइज से मतलब है कि आप कितना पैसा निवेश कर सकते हैं? इससे तय होगा कि आप कितनी क्वांटिटी का शेयर खरीद या बेच सकते हैं? आप कितने रकम के साथ शेयर बाजार में सहज हैं। कितना जोखिम ले सकते हैं या बाजार में आने वाले उतार चढ़ाव झेल सकते हैं। इससे आपका ट्रेड प्लान सही से लागू होगा। 

4. सीखना जारी रखें और मार्किट ट्रेंड को फॉलो करें 

सफल ट्रेडर बनने के लिए सीखना बहुत जरूरी है। यह एक दिन में नहीं होगा। सीखना निरंतर होता है। इसलिए रोज ग्लोबल मार्केट के ट्रेंड को फॉलों करें। यह ससझ लें कि स्किल्स बढ़ाने से ही आप अच्छे ट्रेडर हो सकते हैं। एक सक्सेसफुल ट्रेडर के ट्रेडिंग सेटअप में कहा पर एंट्री करनी हैं? कहा पर स्टॉप लॉस लगाना हैं? रिस्क रिवॉर्ड रेश्यो क्या है? कहां पर exit लेनी हैं? यह बातें स्पष्ट होनी चाहिए। इसके साथ ही हमें हमेशा भावनात्मक ट्रेडिंग से दूर रहना चाहिए। कभी भी किसी भी ट्रेड में इमोशनल हो ट्रेड नहीं लेना चाहिए। ट्रेडिंग करते समय हमेशा इमोशन्स को नियंत्रण में रखना चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement