1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. जानिए घर बैठे कैसे बनवा सकते हैं Kisan Credit Card, बेहद आसान है तरीका

जानिए घर बैठे कैसे बनवा सकते हैं Kisan Credit Card, बेहद आसान है तरीका

Kisan Credit Card: आवेदन पूरा होने के बाद प्रशासन द्वारा किसान के आवेदन को चेक किया जाएगा और राजस्व अभिलेखों से मिलान सही पाए जाने पर तहसील द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृत कर दिया जाएगा। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 04, 2020 13:21 IST
how to apply Kisan credit card online check eligibility required documents step by step process deta- India TV Paisa
Photo:PTI

जानिए घर बैठे कैसे बनवा सकते हैं Kisan Credit Card

डिजिटल जमाने में अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pradhan mantri krishi samman nidhi yojana) के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं होगा। अब यूपी के किसान घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकेंगे। ऑनलाइन माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को कृषि विभाग की बेबसाइट पर जारी लिंक के जरिए आवेदन करना होगा।

Kisan Credit Card बनवाने के किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर जारी किए गए  लिंक पर जाना होगा। यहां क्लिक करने के बाद अपने आधार नंबर के जरिए आपको खोजना अपना मौजूदा डेटा खोजना होगा। अगर यहां अपको मोबाइल नंबर ठीक है तो डेटा सेव करके आगे बढ़ें नहीं तो नया नंबर सेव करें। इसके बाद किसान भाईयों को अपनी जमीन पर लगाई गई फसल की जानकारी देनी होगी और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होंगी। जिसके बाद ही केसीसी के लिए आपको आवेदन पूरा होगा।

आवेदन पूरा होने के बाद प्रशासन द्वारा किसान के आवेदन को चेक किया जाएगा और राजस्व अभिलेखों से मिलान सही पाए जाने पर तहसील द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृत कर दिया जाएगा। इसके बाद आवेदन करने वाला किसान उस बैंक की ब्रांच पर लॉग इन करेगा जहां से किसान को Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत मदद राशि मिलती है। ऑनलाइन आवेदन मंजूर होने के बाद किसान को संबंधित बैंक 15 दिनों के भीतर डाक के माध्यम से क्रेडिट कार्ड उनके घर पहुंचा देंगे।

जिन किसानों के ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत हो जाएंगे, संबंधित बैंक द्वारा 15 दिनों के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड उनके घर पर डाक के माध्यम से भेज दिया जाएगा या कृषक को कार्यालय में बुलाकर उसे सौंपा जाएगा। सरकार की ये योजना सही तरीके से लोगू हो, इसमें कोई धांधली न हो इसके लिए अप्लीकेशन साफ्टवेयर की मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी उपकृषि निदेशक, जिलाधिकारी और अग्रणी जिला प्रबंधक को दी गई है। ये लोग पूरी आवेदन और वेरिफिकेशन प्रक्रिया को लगातार मॉनिटर करेंगे। किसान भी  अपनी एप्लिकेशन की स्थिति कृषि विभाग के पोर्टल पर चेक कर सकेंगे।

Write a comment
X