1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब आसानी से ऑनलाइन स्‍टोर खोल सकेंगे दुकानदार, गूगल माई बिजनेस करेगा इसमें मदद

अब आसानी से ऑनलाइन स्‍टोर खोल सकेंगे दुकानदार, गूगल माई बिजनेस करेगा इसमें मदद

इसमें ग्राहकों को किसी उत्पाद के लिए सर्च करने पर उस उत्पाद से जुड़े विभिन्न ऑफर, उत्पाद और दुकानों पर उपलब्धता की जानकारी आसानी से मिल जाती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 27, 2019 11:25 IST
India among biggest users of Google's Shopping feature- India TV Paisa
Photo:INDIA AMONG BIGGEST USERS

India among biggest users of Google's Shopping feature

नई दिल्‍ली। छोटे और मझोले कारोबारियों को आसानी से ऑनलाइन स्टोर खोलने की सुविधा देने के लिए गूगल माई बिजनेस फीचर पेश करने जा रही है। यह फीचर कंपनी की गूगल शॉपिंग सेवा के तहत विकसित किया गया है। गूगल शॉपिंग के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) सुरोजित चटर्जी ने कहा कि कारोबारियों के खरीदारों से जुड़ने के लिए कंपनी अब नए फीचर गूगल माई बिजनेस (जीएमबी) को पेश कर रही है। इसके तहत कोई भी खुदरा विक्रेता अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकेगा और ऑनलाइन सामान खोजने वाले लाखों खरीदारों से जुड़ सकेगा।

इस सेवा के तहत जब भी कोई दुकानदार अपनी दुकान में मौजूद सामान की फोटो पोस्ट करेगा तो वह उत्पाद अपने आप गूगल शॉपिंग के सर्च में उत्पाद सूची के तौर पर दिखने लगेगा। इसके माध्यम से गूगल 20,000 से ज्यादा स्थानीय दुकानदारों को जीएमबी मंच पर ला चुकी है। यह फीचर उपलब्ध बनाया जा रहा है और भारतीय खरीदारों को अगले साल की शुरुआत में इसकी सेवा उपलब्ध होने लगेगी।

गूगल शॉपिंग को पिछले साल दिसंबर में भारतीय बाजार में पेश किया गया था। इसमें ग्राहकों को किसी उत्पाद के लिए सर्च करने पर उस उत्पाद से जुड़े विभिन्न ऑफर, उत्पाद और दुकानों पर उपलब्धता की जानकारी आसानी से मिल जाती है। कंपनी ने कहा कि भारत गूगल शॉपिंग फीचर का उपयोग करने वाले प्रमुख देशों में से एक बन गया है।

अधिक ग्राहकों से जुड़ने के लिए उसकी इस सेवा का उपयोग लघु और मध्यम उद्योग जमकर कर रहे हैं। चटर्जी ने कहा कि पिछले साल गूगल शॉपिंग को भारतीय बाजार में उतारने के बाद से हमने तेज गति से बढ़त दर्ज की है। भारतीय ग्राहक अक्सर हमारे मंच पर खरीदारी करने के अनुभव से जुड़ते हैं और यह उनके किसी अन्य ई-कॉमर्स मंच पर बिताए गए वक्त की तुलना में अधिक है।

चटर्जी ने कहा कि अब गूगल शॉपिंग मंच पर 20 करोड़ से अधिक ऑफर उपलब्ध हैं। हमारी साइट पर खरीदारी के लिए किए जाने वाले सर्च में बढ़त दर्ज की गई है। लघु एवं मध्यम उदयोग कारोबार की वेबसाइटों पर सूचीबद्ध उत्पादों तक पहुंच के मामले में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई है। 

Write a comment