1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सैम पित्रोदा करेंगे किसानों की मदद, सुझाव देने के लिए शुरू किया किसानों पोर्टल

सैम पित्रोदा करेंगे किसानों की मदद, सुझाव देने के लिए शुरू किया किसानों पोर्टल

इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को फसल को अच्छे से अच्छे दाम पर बेचने के रास्ते बताए जाएंगे और अच्छी पैदावार के लिए विशेषज्ञों की सही सलाह उपलब्ध कराई जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 24, 2020 11:49 IST
Sam Pitroda launched kisano portal to help farmers- India TV Paisa
Photo:TELEGRAPH INDIA

Sam Pitroda launched kisano portal to help farmers

नई दिल्‍ली। किसानों की खेती-बाड़ी से जुड़ी कठिनाईयों को सुलझाने के उपाय सुझाने और उन्हें उपयोगी जानकारियां मुहैया कराने के लिए दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विशेषज्ञ सैम पित्रोदा ने किसानों नाम से एक सूचना पोर्टल’ शुरू किया है। पित्रोदा ने कहा कि इस पोर्टल का काम किसानों को खेती के कामकाज और उसमें आने वाली कठिनाइयों से निपटने के उपायों की सूचनाएं उपलब्ध कराना है।

पित्रोदा संप्रग सरकार के समय गठित राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के अध्यक्ष थे। पोर्टल के संयोजक कृष्ण कान्त ने बताया कि भारत में दूरसंचार एवं सूचना क्रांति के जनक माने जाने वाले पित्रोदा किसानों पोर्टल में संस्थापक के रूप में जुड़े हैं। वह शिकागो (अमेरिका) से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग एप जूम मीटिंग के माध्यम से उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए।

कृष्ण कान्त ने कहा कि इस पहल का मकसद किसानों को अच्छी गुणवत्ता की खाद, बीज, कीटनाशक और कृषि यंत्र बाजार से कुछ सस्ते दामों पर हासिल करने में मदद करना तथा फसल के लिए ऋण और बीमा में आने वाली कठिनाइयों का समाधान प्रस्तुत करना है।

इस पोर्टल के माध्‍यम से किसानों को फसल को अच्छे से अच्छे दाम पर बेचने के रास्ते बताए जाएंगे और अच्छी पैदावार के लिए विशेषज्ञों की सही सलाह उपलब्ध कराई जाएगी। पित्रोदा ने कहा कि सारी जानकारी किसानों को उनके मोबाइल फोन पर दी जाएगी।

Write a comment