Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Sukanya Yojana: सुकन्या खाते में इस App से जमा कर सकते हैं पैसे, जानिए क्या है PO के डिजिटल अकाउंट

Sukanya Yojana: सुकन्या खाते में इस App से जमा कर सकते हैं पैसे, जानिए क्या है PO के डिजिटल अकाउंट

सुकन्या योजना जैसी लड़कियों के लिए लो​कप्रिय स्कीम भी पोस्ट ऑफिस से ही प्राप्त हो रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 11, 2021 15:28 IST
Sukanya Yojana: सुकन्या खाते...- India TV Paisa

Sukanya Yojana: सुकन्या खाते में इस App से जमा कर सकते हैं पैसे, जानिए क्या है पोस्ट ऑफिस के डिजिटल अकाउंट

पोस्ट ऑफिस हमेशा से ही निवेश के एक सुरक्षित और बेहतर विकल्प के रूप में जाना जाता है। सुकन्या योजना जैसी लड़कियों के लिए लो​कप्रिय स्कीम भी पोस्ट ऑफिस से ही प्राप्त हो रही हैं। देश भर में फैले लाखों पोस्ट ऑफिस से आप सभी प्रकार की वित्तीय सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन जहां बैंक आदि कंप्यूटराइज हो गए थे और आप कहीं से भी बैंकिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते थे। लेकिन पोस्ट ऑफिस के साथ ऐसा संभव नहीं था। 

लेकिन अब समय बदल गया है। अब पोस्ट ऑफिस ने भी डिजिटल सेविंग अकाउंट (Post Office Digital Savings Account) की सुविधा प्रदान की है। पोस्ट ऑफिस का डिजिटल अकाउंट खुलवाने के लिए अब पोस्ट ऑफिस जाकर लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे मिनटों में पोस्ट ऑफिस में डिजिटल सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। साथ ही आप घर बैठे ही पोस्ट ऑफिस की विभिन्न स्कीम में निवेश कर सकते हैं और पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

क्या है पोस्ट ऑफिस की IPPB App (What is IPPB App)

अपने ग्राहकों को आधुनिक वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए पोस्ट ऑफिस ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की शुरुआत की है। इसके तहत आप अपने मोबाइल ऐप IPPB App के माध्यम से डिजिटल सेविंग्स अकाउंट खोलने सकते हैं। इसके साथ ही अन्य जरूरी काम कर सकते हैं। 

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

घर बैठे खुलवा सकते हैं खाता (Post Office Digital Account) 

पोस्ट ऑफिस की इस नई एप के साथ आप बिना किसी झंझट आसानी से खाता खुलवा सकते हैं। बचत खुलवाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे IPPB App से डिजिटल सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकते हैं। IPPB App के जरिये खाता खुलवाने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

एप पर निपटा सकते हैं जरूरी काम (One App for Multiple Use)

यहां आप बैंक खाता खुलवाने के साथ ही अकाउंट होल्डर्स IPPB App के माध्यम से आसानी से डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यह एप बैलेंस चेक करने, रुपये ट्रांसफर करने और दूसरी वित्तीय लेनदेन के लिए अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाने की समस्या को खत्म कर देती है। ग्राहक अपने पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि अकाउंट (Sukanya Samriddhi Account) में रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं। 

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना 'जुर्माना'

एक साल के लिए वैध होगा अकाउंट 

आपको बता दें डिजिटल सेविंग अकाउंट केवल 1 साल के लिए वैध होता है। इस अवधि के बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन पूरा करके आप इसे नियमित बचत खाते में बदल सकते हैं।

ऐसे खोले डिजिटल सेविंग अकाउंट (How to Open PO digital Saving Account) 

IPPB App डाउनलोड करने के बाद ऐप के होम स्क्रीन पर दिए गए Open Account ऑप्शन पर क्लिक करें। अपना पैन नंबर और आधार कार्ड नंबर एंटर करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, इसे दर्ज करें। अब आपको पर्सनल डिटेल्स भरनी होगी, यहां अपनी मां का नाम, शैक्षिक योग्यता, पता और नॉमिनी आदि की डिटेल्स भरें। मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement