Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Credit Card होल्डर्स सावधान! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां, फॉलो करें ये टिप्स

Credit Card होल्डर्स सावधान! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां, फॉलो करें ये टिप्स

Credit Card होल्डर्स कैशलैस ट्रांजैक्शन करते समय 5 तरह की गलतियां करते हैं। इसी वजह से वे फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। अगर आप भी नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। Credit Card फ्रॉड से बचने के लिए इन 5 टिप्स को फॉलो करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 04, 2023 16:45 IST
5 ways to avoid credit card fraud- India TV Paisa
Photo:CANVA क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचने के 5 तरीके

Tips and Tricks For Credit: आज के समय में बहुत तेजी से लोग ऑफलाइन से ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। चाहे यह ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर नेट बैंकिंग के अलावा कैशलैस ट्रांजैक्शन। इसके लिए अधिकतर लोग Credit Card का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत कम ऐसे क्रेडिट कार्ड होल्डर्स हैं जो पेमेंट करते समय छोटी छोटी चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए थोड़ी सी सावधानी जरूरी है। अगर आप भी सिक्योर ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं तो इन 5 टिप्स को फॉलो करें। 

1. Credit Card यूज करते समय सावधानी है जरूरी

देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आप भी इसकी चपेट में नहीं आए इससे बचने के लिए थोड़ी सी सावधानी जरूरी है। आमतौर पर लोग Credit Card से ऑनलाइन पेमेंट करते समय अमाउंट डाल कर ओके बटन या फिर प्रोसीड पर क्लिक करते हैं। आप हमेशा टर्म एंड कंडीशन के अलावा ओके बटन दबाने पर नोट इस को ध्यान से पढ़ें इसके बाद ही किसी तरह की परमिशन दें।

2. Credit Card से कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन के नुकसान 

Credit Card से कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन के फायदों के अलावा नुकसान भी कम नहीं है। आज के समय में बहुत सारे ऐसे भी कार्ड्स उपलब्ध है जिसके जरिए बिना पिन डाले पेमेंट कर सकते हैं। किसी वजह से इसे चोरी हो जाने या फिर खोने की स्थिति में आपको भारी नुकसान हो सकता है। आप मैनुअल तरीके से इस फीचर को डिसएबल कर सकते हैं।

3. Credit Card ट्रांजैक्शन लिमिट तय करें

आप अपनी जरूरत के अनुसार Credit Card ट्रांजैक्शन लिमिट को सेट कर सकते हैं। बैंक की ओर से क्रेडिट लिमिट को बढ़ाने के लिए कॉल या मैसेज आने पर आप इसे नजरअंदाज करें। दरअसल अधिक लिमिट होने के कारण भी आपके साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है। इसे कम होने पर फ्रॉड होने के बावजूद भी आप बड़ा नुकसान होने से बच सकते हैं।

4. Credit Card से इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन बंद करें

Credit Card का इस्तेमाल केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में हो रहा है। अगर आप विदेशों में ट्रेवल नहीं करते हैं तो इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन को डिसएबल कर दें। दरअसल इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करते समय फ्रॉड के मामले ज्यादा पाए जाते हैं। कई बार बिना ओटीपी के भी लोग बेहद आसानी से ट्रांजैक्शन कर लेते हैं। इंटरनेशनल शॉपिंग वेबसाइट पर विजिट करते समय भी सावधानी बहुत जरूरी है।

5. Cash के लिए Credit Card यूज करते समय रखें ध्यान

Credit Card से केवल शॉपिंग या फिर ऑनलाइन पेमेंट ही नहीं बल्कि इमरजेंसी होने पर या फिर किसी वजह से कैश की जरूरत पड़ने पर लोग एटीएम से पैसे निकालते हैं। इसके लिए आप डेबिट कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने के बाद इस पर ब्याज देना अनिवार्य है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement