Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. दिल्ली में इंडस्ट्री लगाने का शानदार मौका, सरकार ने दी इस बड़े औद्योगिक क्षेत्र को मंजूरी

दिल्ली में इंडस्ट्री लगाने का शानदार मौका, सरकार ने दी इस बड़े औद्योगिक क्षेत्र को मंजूरी

दिल्ली में उद्योग और कारोबार के लिए यहां की सरकार कई सहूलियतें भी देती है। इसके साथ ही दिल्ली में कारोबार शुरु करने पर कारोबारियों को सेंट्रल लोकेशन का भी फायदा मिलता है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 05, 2023 8:01 IST
Industrial Area of Delhi- India TV Paisa
Photo:FILE Industrial area of Delhi

अगर आप नया उद्योग लगााने की सोच रहे हैं और आपको दिल्ली की बेहतरीन लोकेशन का फायदा भी उठाना है तो आपके पास एक अच्छा मौका है। दिल्ली में एक नए औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए मंजूरी मिल गई है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कंझावला में 920 एकड़ भूमि को औद्योगिक क्षेत्र के तौर पर विकसित करने के लिए चिह्नित किया है। 

दिल्ली के उपराज्यपाल कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही कंझावला दिल्ली में सबसे बड़े औद्योगिक संकुल में शामिल हो गया है। कंझावला के साथ, सक्सेना ने बापरोला गांव में भी 300 एकड़ को औद्योगिकी क्षेत्र के तौर पर विकसित करने की मंजूरी दे दी है। यहां दिल्ली सरकार ने एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। 

उन्होंने कहा कि यह कदम राष्ट्रीय राजधानी में औद्योगिक बुनियादी ढांचे को युक्तिसंगत और संवर्धित करेगा तथा अवैध औद्योगिक क्षेत्रों का प्रसार रोकेगा। दिल्ली के उत्तर-पश्चिम में कंझावला में औद्योगिकी क्षेत्र स्थापित करने का काम दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (डीएसआईआईडीसी) करेगा। 

बता दें कि दिल्ली में उद्योग और कारोबार के लिए यहां की सरकार कई सहूलियतें भी देती है। इसके साथ ही दिल्ली में कारोबार शुरु करने पर कारोबारियों को सेंट्रल लोकेशन का भी फायदा मिलता है। दिल्ली देश की राजधानी होने के साथ ही एक बड़ा कारोबारी हब भी है, यहां के कई थोक मार्केट देश के उत्तरी, पूर्वी और मध्य भारत में सामान की सप्लाई का प्रमुख केंद्र भी हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement