Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अब कमजोर नेटवर्क में भी धड़ल्ले से होगा पेमेंट, RBI ने बढ़ाकर इतनी की UPI Lite वॉलेट की लिमिट

अब कमजोर नेटवर्क में भी धड़ल्ले से होगा पेमेंट, RBI ने बढ़ाकर इतनी की UPI Lite वॉलेट की लिमिट

इंटरनेट सुविधा से वंचित मोबाइल फोनधारकों के लिए भी ऑफलाइन भुगतान की सुविधा सितंबर, 2022 में शुरू की गई थी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 24, 2023 17:35 IST
UPI Lite- India TV Paisa
Photo:FILE UPI Lite

अब कमजोर नेटवर्क वाले आपको UPI से पेमेंट करने में परेशानी नहीं आएगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल सितंबर में इंटरनेट से वंचित या कमजोर सिग्नल वाले इलाकों में UPI पेमेंट के लिए वॉलेट आधारित यूपीआई लाइट सेवा लॉन्च की थी। जिसकी लिमिट अभी तक 200 रुपये थी। अब रिजर्व बैंक ने यूपीआई-लाइट वॉलेट के जरिये ऑफलाइन भुगतान की अधिकतम राशि को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी। हालांकि, किसी भुगतान मंच पर यूपीआई-लाइट के जरिये अब भी कुल 2,000 रुपये की ही राशि का लेनदेन किया जा सकता है। 

पिछले साल लॉन्च हुआ था UPI लाइट 

RBI ने ऑफलाइन माध्यम से छोटी राशि वाले डिजिटल भुगतान की सीमा बढ़ाने का परिपत्र जारी करते हुए कहा, ‘‘ऑफलाइन भुगतान लेनदेन की ऊपरी सीमा को बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है।’’ इंटरनेट सुविधा से वंचित मोबाइल फोनधारकों के लिए भी ऑफलाइन भुगतान की सुविधा सितंबर, 2022 में शुरू की गई थी। इसके लिए एक नया एकीकृत भुगतान मंच यूपीआई-लाइट पेश किया गया था। हालांकि, इसमें सिर्फ 200 रुपये तक का ही लेनदेन किया जा सकता था। 

पेमेंट का दायरा बढ़कर हुआ 1 करोड़ रुपये

कुछ समय में ही यह भुगतान मंच बेसिक मोबाइल फोनधारकों के बीच खासा लोकप्रिय हो गया। इस समय इसके जरिये महीने भर में एक करोड़ से भी अधिक लेनदेन होने लगे हैं। यूपीआई-लाइट का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए आरबीआई ने अगस्त की शुरुआत में एनएफसी प्रौद्योगिकी की मदद से ऑफलाइन लेनदेन की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा था। एनएफसी के जरिये लेनदेन किए जाने पर पिन सत्यापन की जरूरत नहीं रहती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement