Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Small Savings Small Return: छोटी बचत योजनाएं अब नहीं रहेंगी फायदेमंद, घट सकती हैं PPF और NSC पर ब्‍याज दरें

Small Savings Small Return: छोटी बचत योजनाएं अब नहीं रहेंगी फायदेमंद, घट सकती हैं PPF और NSC पर ब्‍याज दरें

सरकार पीपीएफ (पब्लिक प्रॉविडेंट फंड), एनएससी (नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट) समेत पोस्‍ट ऑफिस की स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम्‍स पर मिलने वाले ब्‍याज में कमी कर सकती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 14, 2016 12:43 IST
Small Savings Small Return: छोटी बचत योजनाएं अब नहीं रहेंगी फायदेमंद, घट सकती हैं PPF और NSC पर ब्‍याज दरें- India TV Paisa
Small Savings Small Return: छोटी बचत योजनाएं अब नहीं रहेंगी फायदेमंद, घट सकती हैं PPF और NSC पर ब्‍याज दरें

नई दिल्‍ली। पोस्‍ट ऑफिस की स्‍माल सेविंग स्‍कीम्‍स में निवेश अब आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। सरकार पीपीएफ (पब्लिक प्रॉविडेंट फंड), एनएससी  (नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट) समेत पोस्‍ट ऑफिस की स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम्‍स पर मिलने वाले ब्‍याज में कमी कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक सभी स्‍कीम्‍स पर ब्‍याज की दरें 0.50 फीसदी तक कम हो सकती है। संभावना है सरकार अगले सप्‍ताह तक नई ब्‍याज दरों का एलान कर सकती है। सरकार इन योजनाओं पर मिलने वाली ब्‍याज दरों को बाजार दर के बराबर लाना चाहती है। दूसरी अहम बात यह है कि अब सरकार तिमाही आधार पर दरों की समीक्षा करेगी। पहले यह वार्षिक आधार पर होता था।

इन योजनाओं पर कोई असर नहीं

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के लिए नया फॉर्मूला तय किया है। नए फार्मूले के तहत स्‍मॉल सेविंग की ब्‍याज दरों को सरकारी सिक्‍युरिटीज पर मिलने वाले रिटर्न से जोड़ा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि वित्‍त मंत्रालय प्रोडक्‍ट के आधार पर ब्‍याज दरें तय कर रहा है। पांच साल से कम की मैच्‍योरिटी वाले प्रोडक्‍ट पर इसका असर ज्‍यादा होगा। इस नए फैसले की अच्छी बात ये है कि इसमें महिलाओं और वरिष्‍ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधाएं शामिल नहीं की जाएगी। साथ ही इसका असर बेटियों के लिए शुरू की गई सुकन्‍या समृद्धि योजना पर भी नहीं पड़ेगा।

small savings

बैंक भी घटा सकते हैं एफडी की दरें

बैंक पिछले लंबे अरसे से सरकार पर छोटी बचत योजनाओं पर ब्‍याज दरें घटाने का दबाव बना रहे थे। बैंकों का मानना है कि कर्ज की दरें घटाने के लिए बैंकों को एफडी की दर में कमी करनी होगी। लेकिन इस स्थिति में अधिक ब्‍याज मिलने की वजह से बैंक की एफडी के अप्रतिस्‍पर्द्धी हो रही है। ऐसे में यदि सरकार पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम्‍स पर ब्‍याज दरें कम करती है तो बैंक भी एफडी की दरें घटाना शुरू कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement