Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 1 November 2023 New Rules: बदलने जा रहे हैं आज से ये फाइनेंशियल नियम, यहां जानें कैसे आपसे है सीधा कनेक्शन

1 November 2023 New Rules: बदलने जा रहे हैं आज से ये फाइनेंशियल नियम, यहां जानें कैसे आपसे है सीधा कनेक्शन

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रांजैक्शन के लिए फीस (Transaction fees) बढ़ाएगा। 1 नवंबर से शेयर मार्केट में ट्रांजैक्शन पर कुछ एक्स्ट्रा फीस चुकानी पड़ सकती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 01, 2023 6:53 IST
कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम आज से 101.50 रुपये तक बढ़ा दिए हैं।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम आज से 101.50 रुपये तक बढ़ा दिए हैं।

1 November 2023 New Rules: आपके लिए 1 नवंबर की तारीख काफी कुछ नई शुरुआत करने जा रही है। आज से कुछ फाइनेंशियल नियम (New financial rules) में आपको बदलाव महसूस होगा। इन बदलावों में से कई का सीधा असर आम आदमी के जीवन पर असर पड़ना तय है। आइए, हम यहां 1 नवंबर (financial rules change from 1 November) से होने वाले कुछ बदलाव पर चर्चा करते हैं।

गैस की कीमत

हर महीने, पहले दिन, उस महीने के लिए सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस), एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) और पीएनजी (पाइप्ड प्राकृतिक गैस) की नई दरें (Gas price) तय की जाती हैं। इसकी आज घोषणा हो सकती है। वैसे सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 101.50 रुपये तक बढ़ा दिए हैं। नई दरें 1 नवंबर, 2023 से लागू हो चुकी हैं। बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19KG का एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1833 रुपये हो गई है।

ई-चालान
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के मुताबिक, कम से कम ₹100 करोड़ के कारोबार को अगले 30 दिनों के भीतर अपना जीएसटी चालान ई-चालान (E-challan) पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

लैपटॉप आयात
केंद्र सरकार ने बीते 3 अगस्त को एचएसएन 8741 कैटेगरी के तहत लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) और टैबलेट सहित सात वस्तुओं के आयात (Laptop import) पर तत्काल बैन लगा दिया। हालांकि, एक दिन बाद बैन को 31 अक्टूबर के लिए टाल दिया गया। आज इसमें भी नई घोषणा हो सकती है। जब तक किसी और पॉलिसी चेंज की अनाउंसमेंट नहीं हो जाती, इन सात वस्तुओं की मंजूरी के लिए अब लीगल 'License for Restricted Imports' की जरूरत होगी।

लैप्स हो चुकी एलआईसी पॉलिसी की रीओपनिंग
अगर आपकी कोई एलआईसी पॉलिसी लैप्स (Reopen lapsed LIC policy) हो गई थी तो इसकी रिओपनिंग का आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2023 तक ही थी। अगर कुछ नई घोषणा आज नहीं होती है तो एलआईसी पॉलिसी को फिर से खोलने में कुछ परेशानी आ सकती है।

ट्रांजैक्शन फीस
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रांजैक्शन के लिए फीस (Transaction fees) बढ़ाएगा। बीएसई ने 20 अक्टूबर को इस संबंध में एक अनाउंसमेंट की थी। ऐसे में 1 नवंबर से शेयर मार्केट में ट्रांजैक्शन पर कुछ एक्स्ट्रा फीस चुकानी पड़ सकती है। इसका असर फ्यूचर और ऑप्शंस में ट्रेडिंग करने वाले निवेशकों पर होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement