Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बच्‍चों के उज्‍जवल भविष्‍य के लिए इन 7 चाइल्‍ड प्‍लान में निवेश करें, पढ़ाने से लेकर शादी की नहीं होगी चिंता

बच्‍चों के उज्‍जवल भविष्‍य के लिए इन 7 चाइल्‍ड प्‍लान में निवेश करें, पढ़ाने से लेकर शादी की नहीं होगी चिंता

अगर आप अपने बच्‍चे के भविष्‍य में आने वाली के लिए निवेश करना चाहते हैं तो बाजार में विभिन्‍न कंपनियों के ढेरों चाइल्ड उपलब्‍ध हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 14, 2022 12:22 IST
चिल्ड्रन डे - India TV Paisa
Photo:INDIA TV चिल्ड्रन डे

आपके बच्‍चे आने वाले कल के भविष्‍य हैं। हर माता-पिता अपने बच्‍चों के बेहतर भविष्‍य की कामना करता है। लेकिन, सिर्फ कामना करने से आप अपने बच्‍चे को बेहतर भविष्‍य नहीं दे सकते हैं। इसके लिए फाइनेंशियल प्‍लानिंग और निवेश का संतुलित रवैया अपनाना जरूरी है। आज चिल्ड्रन डे (Children's Day) के अवसर पर हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने बच्चों का भविष्य सही समय पर निवेश शुरू कर बेहतर बना सकते हैं। 

निवेश की योजना ऐसे बनाएं

मान लीजिए की आपको एक बेटी या बेटा है जिसकी उम्र 2 साल है। आप इसे 22 साल की उम्र में मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) करना चाहते हैं। वर्तमान में एमबीए की पढ़ाई का फीस 10 लाख रुपए है और 7 फीसदी सालाना महंगाई की दर है। यानि जब उसकी उम्र 22 साल की होगी तो  मबीए का खर्च करीब 50 लाख रुपये होगा।

म्यूचुअल फंड निवेश का एक बेहतर विकल्प 

अगर 2 साल की उम्र से ही आप म्युचुअल फंड में पैसा लगाते हैं और 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो आपको इस रकम के लिए करीब 5100 रुपये प्रतिमाह निवेश करना होगा। अगर 8 साल की उम्र से निवेश शुरू करते हैं, तो आपको करीब 11,271 रुपये प्रति माह निवेश करना होगा, वहीं 12 साल की उम्र में निवेश शुरू करते हैं तो आपको 20,805 रुपये प्रतिमाह निवेश करना होगा। इसलिए बच्‍चों के सुखद भविष्‍य के लिए उसके जन्‍म के बाद जल्‍द से जल्‍द शुरू करना चाहिए। इससे आपके बजट पर अधिक बोझ भी नहीं पड़ता है और फंड मैनेज में करने में भी आसानी होगी। 

बच्चों के भविष्य संवारने के लिए ये विकल्प चुनें 

  1. म्यूचुअल फंड्स: आप लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। आप एसआईपी के जरिये छोटी राशि से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। लंबी अवधि में आसानी से आप अपने निवश पर 12-15% का रिटर्न पा सकते हैं। 
  2. यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप): बच्चों के लिए आप इंश्योरेंस कंपनियों के यूनिट लिंक्ड का भी चयन कर सकते हैं। मार्केट को ध्यान में रखते हुए यूलिप के रिटर्न का औसत करीब 12-15% है।
  3. FD, NSCs और PPF: लंबी अवधि के लिए आप FD, NSCs और PPF जैसे पारंपरिक स्‍कीम्‍स में बच्चों के नाम निवेश कर सकते हैं। बिना जोखिम के साथ ये बच्चों का भविष्य संवारने में मदद करेंगे। 
  4. चाइल्ड कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन: ये यूनिट लिंक्ड और गारंटीड रिटर्न प्लान का एक कॉम्बिनेशन हैं। इन स्‍कीम्‍स में, निवेश की गई राशि का 50-60% गारंटीड रिटर्न हिस्से में जाता है। यह भी निवेश का एक बेहतरीन माघ्यम है। 
  5. चाइल्ड एजुकेशन प्लान: भारत में चाइल्ड एजुकेशन प्लान एक प्रकार का इंश्योरेंस है जो आपके बच्चे के भविष्य को सुनिश्चित करते हुए आपकी बचत की सुरक्षा करता है। योजना आपको अपनी बचत का निवेश करने की अनुमति देती है और बाद में इसे अपने बच्चे की शिक्षा के लिए उपयोग करती है। 
  6. पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम:  अगर आप बच्चे के लिए शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम एक शानदार निवेश विकल्प है। इस स्कीम आप हर महीने 100 रुपये का छोटा निवेश करके मोटा फंड बना सकते हैं। 
  7. सुकन्या समृद्धि योजना: बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए यह एक शानदार स्कीम है। इस स्कीम के तहत आप अपनी बेटी के नाम से आप 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। 
  8. एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान: एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान LIC की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान की पॉलिसी अवधि 25 साल की है। इसमें आपको मैच्योरिटी की रकम किस्तों में मिलती है। इसके तहत जब आपका बच्चा 18 साल का होता है तब पहली बार इसका भुगतान किया जाता है।

  चाइल्ड प्लान में निवेश से पहले जानकारी जरूरी

अगर आप अपने बच्‍चे के भविष्‍य में आने वाली के लिए निवेश करना चाहते हैं तो बाजार में विभिन्‍न कंपनियों के ढेरों चाइल्ड उपलब्‍ध हैं। हालांकि, चाल्‍ड प्‍लान में निवेश करने से पहले कुछ पहलुओं को समझना जरूरी है। चाइल्ड प्लान चुनने से पहले अपनी आय और बचत की क्षमता को जरूर तौले। फिर जो चाइल्‍ड प्‍लान ले रहे उसमें यह देंखे की क्‍या वह आपके बच्चे की भविष्‍य में आने वाली जरूरत को पूरा करने में सक्षम है। क्‍या आपके साथ कोई अनहोनी होने की सुरत में यह आपके बच्चे की वित्तीय जरूरत को पूरा कर पाएगा।

आयकर में छूट का लाभ भी ले सकते 

 
बच्चों के नाम पर आप कई चाइल्ड प्लान लेकर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके अलावा इनकम टैक्स की धारा 10 (10 डी) के तहत परिपक्वता पर मिलने वाली रकम आयकर से मुक्त होती है। अगर आपको एक से अधिक बच्चे हैं तो ऐसा प्लान ले सकते हैं जिसमें दोनों बच्चों के लिए पैसे की बचत की जा सकती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement