Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Life VS Health Insurance: बीमारी या डेथ में देते हैं फाइनेंशियल प्रोटेक्शन, जानिये दोनों में क्या है फर्क

Life VS Health Insurance: बीमारी या डेथ में देते हैं फाइनेंशियल प्रोटेक्शन, लेकिन दोनों में क्या है फर्क यहां समझिये

लाइफ इंश्योरेंस का नेचर हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) के मुकाबले थोड़ा अलग है। हालांकि दोनों की फाइनेंशियल वैल्यू सीधे किसी इंसान के जीवन पर असर डालती है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 07, 2023 13:15 IST
लाइफ इंश्योरेंस में कस्टमर को मेच्योरिटी या सरेंडर बेनिफिट्स मिलते हैं।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY लाइफ इंश्योरेंस में कस्टमर को मेच्योरिटी या सरेंडर बेनिफिट्स मिलते हैं।

इंश्योरेंस की बात आती है तो लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) और हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) की अहमियत शायद सबसे ज्यादा है, क्योंकि यह सीधे आपके जीवन से जुड़े होते हैं। दोनों ही मृत्यु या बीमारी की स्थिति में फाइनेंशियल प्रोटेक्शन उपलब्ध कराते हैं। लेकिन इन दोनों में फर्क है। लाइफ इंश्योरेंस का नेचर हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) के मुकाबले थोड़ा अलग है। आइए, यहां हम इन दोनों के बीच के फर्क को समझ लेंते हैं।

मुख्य फायदा

लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) में बीमा राशि का भुगतान व्यक्ति के नामांकित व्यक्ति यानी नॉमिनी को किया जाता है। जबकि हेल्थ इंश्योरेंस के तहत बीमारियों, मैक्सिमम कवरेज राशि तक लिमिटेड मेडिकल कंडीशन और दूसरी स्थितियों के लिए इलाज का खर्च शामिल है।

अतिरिक्त लाभ

लाइफ इंश्योरेंस में कस्टमर को मेच्योरिटी या सरेंडर बेनिफिट्स मिलते हैं। इसके अलावा, इसमें लॉयल्टी भी शामिल होती है। हालांकि यह सब इसमें अपनी पसंद का विषय है। लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) में कुछ में नो क्लेम बोनस जोड़ा जा सकता है। कुछ फ्री स्वास्थ्य जांच की भी सुविधा मिल सकती है।

टैक्स छूट में भी अंतर

लाइफ इंश्योरेंस में किए गए निवेश पर इनकम टैक्स कानून के Section 80C, Section 10(10D) के तहत टैक्स छूट मिलती है। जबकि हेल्थ इंश्योरेंस के तहत इनकम टैक्स कानून के Section 80D के तहत टैक्स छूट मिलती है।

किस तरह का होता है कवर

लाइफ इंश्योरेंस में व्यक्तिगत या ग्रुप कवर के दायरे में आते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) में व्यक्तिगत, फैमिली या ग्रुप कवर के दायरे में आते हैं।

प्लान के प्रकार

लाइफ इंश्योरेंस में टर्म प्लान, सेविंग्स, चाइल्ड से जुड़े या रिटायरमेंट से जुड़े प्लान होते हैं, जबकि हेल्थ इंश्योरेंस में व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं, गंभीर बीमारी कवरेज मिलती है।

जरूरत

लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) में अगर कस्टमर की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में आपके परिवार के लिए एक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। आप अपने बाद उनका जीवन बनाए रखने में उनकी मदद कर सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस में बीमार होने पर हॉस्पिटलाइजेशन और इलाज का खर्च कवर होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement