Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Home Buying : घर खरीदने से पहले कीजिए खुद से ये 4 सवाल, Home Loan की किस्तों से लेकर हर समस्‍या हो जाएगी हल

Home Buying : घर खरीदने से पहले कीजिए खुद से ये 4 सवाल, Home Loan की किस्तों से लेकर हर समस्‍या हो जाएगी हल

Home Buying : हम आपको ऐसे 4 सवालों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जवाब के माध्‍यम से आप इसका पता लगा सकते हैं कि क्‍या आप अभी Home Loan लेने के लिए तैयार हैं?

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 02, 2022 17:41 IST
Home Loan- India TV Paisa
Photo:FILE Home Loan

Highlights

  • बैंक प्रॉपर्टी के कुल मूल्‍य का 75 से 90 प्रतिशत तक लोन देते हैं
  • आप जितना ज्‍यादा से ज्‍यादा हो सके उतना डाउन पेमेंट करें।
  • होम लोन के लिए 750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्‍कोर बेहतर

पहले कोरोना महामारी और अब महंगाई की मार। एक के बाद एक नई समस्या ने आम आदमी के घर के सपने को दूर कर दिया है। कोरोना बीमारी ने आम लोगों को जिंदगी का एक बड़ा सबक दिया है। कोरोना ने बताया कि जीवन अनिश्चितताओं से भरपूर है। कोरोना ने बताया कि संकट तो सामूहिक रूप से प्रभाव डालता है। लेकिन इसे भुगतना हर किसी को अपनी ओर से पड़ता है। 

कोरोना संकट हमारे दीर्घकालिक निवेश या खर्चों पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है। इन्हीं में से एक खर्च है घर। जिसकी किस्तें चुकाने में कई साल लग जाते हैं। साथ ही घर खरीदने के लिए एक बड़ी राशि चाहिए होती है। इसके लिए अधिकांश लोग होम लोन का सहारा लेते हैं। होम लोन में एक बड़ी राशि और लंबी भुगतान अवधि होती है। इस लंबे समय की वित्‍तीय जिम्‍मेदारी को उठाने से पहले तैयारी करना लाजमी होता है। ऐसे में हम आपको ऐसे 4 सवालों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जवाब के माध्‍यम से आप इसका पता लगा सकते हैं कि क्‍या आप अभी होम लोन लेने के लिए तैयार हैं?

सवाल 1ः डाउन पेमेंट के लिए क्‍या आपके पास पर्याप्‍त राशि है?

बैंक घर खरीदने में आपकी मदद करते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ पैसा आपको जुटाना ही पड़ता है। आजकल बैंक प्रॉपर्टी के कुल मूल्‍य का 75 से 90 प्रतिशत तक लोन देते हैं। लेकिन शेष बची राशि का भुगतान करने के लिए आपको स्‍वयं ही डाउन पेमेंट करना होगा। इसे एलटीवी रेश्‍यो कहा जाता है। एलटीवी रेश्‍यो जितना कम होगा ब्‍याज की दर उतनी ही कम होगी। इसलिए कोशिश करें कि आप जितना ज्‍यादा से ज्‍यादा हो सके उतना डाउन पेमेंट करें।

सवाल 2ः क्‍या आपका क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा है?

लोन देने के लिए बैंक और अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थान व्‍यक्ति के क्रेडिट स्‍कोर को सबसे पहले चेक करते हैं। होम लोन के लिए 750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्‍कोर बेहतर माना जाता है। स्‍कोर को बेहतर बनाने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों और लोन की ईएमआई का भुगतान हमेशा समय पर करें, क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्‍यो 30 प्रतिशत तक रखें और कई सारे लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन न करें।

सवाल 3ः आपके पास भुगतान की पर्याप्‍त क्षमता है?

बैंक उन लोगों को लोन देने में प्राथमिकता दिखाते हैं, जिनकी मासिक देनदारियां उनकी मासिक आय का 50-60 प्रतिशत तक ही सीमित होती हैं। यदि आपकी देनदारियां इस सीमा से अधिक हैं तो सबसे पहले आपको अपनी ईएमआई कम करने के लिए मौजूदा लोन को चुकाना होगा। आप तय अवधि से पहले भुगतान कर लोन को खत्‍म कर सकते हैं।

सवाल 4ः EMI के लिए इमरजेंसी फंड?

होम लोन ईएमआई भुगतान में चूक करने पर भारी जुर्माना लगाया जाता है। इससे आपके क्रेडिट स्‍कोर पर भी नकारात्‍मक असर पड़ेगा। आप अपने इमरजेंसी फंड में इतना योगदान बढ़ाएं कि आय घटने पर भी कम से कम छह माह तक आप अपनी ईएमआई देने में सक्षम हों।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement