Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. पैसे बचाने के ये तरीके हैं जबरदस्त, अभी से अपनाएंगे तो हमेशा रहेंगे खुश

पैसे बचाने के ये तरीके हैं जबरदस्त, अभी से अपनाएंगे तो हमेशा रहेंगे खुश

पैसा बचाते समय सबसे जरूरी यह है कि बचत के लिए निर्धारित पैसे को न छूने की दृढ़ इच्छा शक्ति का इस्तेमाल करें। एक और अच्छी रणनीति यह है कि अपने परिवार के सदस्यों को अपनी बचत की आदत में शामिल करें।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 16, 2024 23:11 IST
अपनी खर्च करने की आदतों के प्रति सचेत रहें। - India TV Paisa
Photo:FILE अपनी खर्च करने की आदतों के प्रति सचेत रहें।

खर्च करने के लिए बचत का होना बेहद जरूरी है। बचत नहीं है और खर्च जारी है तो जाहिर है आप कर्ज में होंगे। ऐसी नौबत न आए तो इसके लिए अपने अन्दर पैसे की बचत करने की आदत विकसित करनी होती है। कई लोग यही नहीं समझ पाते हैं कि आखिर पैसों की बचत कैसे की जाए। आइए, यहां कुछ खास तरीकों पर चर्चा करते हैं जो आपमें बचत की आदत को डेवलप करने में मददगार साबित हो सकते हैं। यह आदत आपकी छोटी अवधि से लेकर लंबी अवधि की जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

खर्चों पर नज़र रखें

आप अपने खर्चों को मोबाइल ऐप पर ट्रैक कर सकते हैं या नोटपैड में अपने खर्चों का डॉक्यूमेंटेशन कर सकते हैं। इससे उन चीजों की पहचान करने में मदद मिल सकती है जिन्हें आप अपनी बचत बढ़ाने के लिए खत्म कर सकते हैं।

बचत को बजट में दें प्राथमिकता 

अपने मंथली बजट में बचत को जोड़ना जरूरी है। खर्च की परवाह किए बिना बचत दर तय करना और हर महीने उस पर कायम रहना भी जरूरी है।

वित्तीय प्राथमिकताएं करे सेट

बिना सोचे समझे बचत या खर्च करने के बदले विशिष्ट अल्पकालिक, मध्यावधि और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य तय करें। यह आपको एक रोडमैप प्रदान कर सकता है और आपके लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर सकता है।

एक बजट जरूर अलॉट करें

पैसा बचाते समय सबसे जरूरी यह है कि बचत के लिए निर्धारित पैसे को न छूने की दृढ़ इच्छा शक्ति का इस्तेमाल करें। यह संभव है कि आप बचत करने और धन का इस्तेमाल कुछ अनुचित खर्चों के लिए करने का अपना संकल्प छोड़ दें। इससे बचें। बजट पर कायम रहें और उससे ज्यादा न करें। कम बजट से भी बचत करने की पूरी कोशिश करें।

खर्च करने की आदतों का मूल्यांकन करें

किसी भी संभावित अतिरिक्त बचत का फायदा लेने के लिए अपनी खरीदारी और खर्च करने की आदतों का लगातार मूल्यांकन करें। आप क्या, कहां और कैसे खर्च करते हैं, इसका अंदाजा लगाएं। इसके लिए पिछले कुछ महीनों के अपने बैंक खाते के विवरण या क्रेडिट कार्ड हिस्ट्री पर भी नजर डाल सकते हैं। बचाई गई राशि को अलग रखने का फैसला लें। इससे आपकी बचत राशि बढ़ाने में मदद मिलेगी।

फैमिली को शामिल करें

एक और अच्छी रणनीति यह है कि अपने परिवार के सदस्यों को अपनी बचत की आदत में शामिल करें। आप अपने परिवार के सदस्यों के बीच यह देखने के लिए कॉम्पिटीशन भी करा सकते हैं कि हर महीने कौन सबसे ज्यादा बचत करेगा।

खर्च कम करने के तरीके खोजें

उन चीजों को पहचानने की कोशिश करें जो आप अपने खर्चों को कम करने के लिए कर सकते हैं, जैसे गैर-जरूरी मेंबरशिप, अपने साप्ताहिक और मासिक खर्चों पर नज़र न रखना और भी बहुत कुछ। अपनी खर्च करने की आदतों के प्रति सचेत रहें। इससे खर्च करने की जरूरत पर अंकुश लगाने में मदद मिल सकती है।

बचत टारगेट तय करें

पैसे बचाते समय लक्ष्य निर्धारित करने से आपको व्यवस्थित तरीके से बचत करने में मदद मिल सकती है। लक्ष्य अल्पकालिक या दीर्घकालिक हो सकते हैं। अल्पकालिक लक्ष्य वे घटनाएँ हैं जिनके आप निकट भविष्य में घटित होने की आशा करते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के मुताबिक, दीर्घकालिक लक्ष्य वे घटनाएं हैं जिनका समय क्षितिज लंबा होता है। घर खरीदना या अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाना आमतौर पर दीर्घकालिक लक्ष्य माना जाता है। अपने लक्ष्यों को पहले से जानने से आपको निवेश करने के लिए सही योजना की पहचान करने में मदद मिलेगी। 

सेविंग स्कीम में निवेश करें

लाइफ इंश्योरेंस सहित कुछ बचत योजनाएं आपकी और आपके परिवार की जरूरतों का ख्याल रखने के लिए बचत करने में मदद कर सकती हैं। वे नियमित बचत की आदत विकसित करने में मदद करते हैं और अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। यह आपको किसी भी इमरजेंसी के लिए वित्तीय रूप से तैयार रखता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement