Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Money Guide: लंबी अवधि के लिए फायदे का सौदा है जीवन बीमा पॉलिसी, ऐसे करें प्‍लानिंग

Money Guide: लंबी अवधि के लिए फायदे का सौदा है जीवन बीमा पॉलिसी, ऐसे करें प्‍लानिंग

जीवन बीमा आपके जीवन के रिस्क को कवर करता है और लंबे समय की फाइनेंशियल जरूरतों को पूरी करता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: November 08, 2022 9:41 IST
जीवन बीमा - India TV Paisa
Photo:FILE जीवन बीमा

Money Guide: भविष्‍य की जरूरतों को पूरा करने के लिए हम सब अपने-अपने तरीके से फाइनेंशियल प्‍लानिंग करते हैं। मार्केट में फाइनेंशियल प्‍लानिंग के ढेर सारे टूल्‍स उपलब्‍ध हैं, जिनमें से एक महत्‍वपूर्ण टूल जीवन बीमा पॉलिसी भी है। जीवन बीमा पॉलिसी लंबे समय के फाइनेंशियल गोल को पूरा करने में सबसे महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। जीवन बीमा न सिर्फ आपके जीवन के रिस्‍क को कवर देता है बल्कि भविष्‍य की आवश्‍यकताओं के लिए बचत करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका भी निभाता है।

कैसे करें सही बीमा पॉलिसी का चुनाव

बीमा क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि जीवन बीमा पॉलिसी लेने से पहले लेने वाले को सबसे पहले अपनी जरूरतों का आकलन करना चाहिए। भविष्‍य की आवश्‍यकताओ का अनुमान करते हुए पॉलिसी का चुनाव करना चाहिए। पॉलिसी की मेच्‍योरिटी पर मिलने वाला रिटर्न और पॉलिसी के रिस्‍क कवर को समझते हुए जीवन बीमा कवर लेना चाहिए। यह समझना बहुत जरूरी है कि छोटी और बड़ी जरूरतों के लिए अलग-अलग फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट का चयन करें। जीवन बीमा पॉलिसी हमेशा लंबे समय की जरूरतों को पूरी करने के लिए लें।

 समय-समय पर करें बीमा की समीक्षा

जीवन बीमा आपके जीवन के रिस्क को कवर करता है और लंबे समय की फाइनेंशियल जरूरतों को पूरी करता है। आप अपने बच्‍चों को पढ़ाने-लिखाने, रिटायरमेंट के बाद पैसों की जरूरत को पूरी करने के लिए अलग-अलग पॉलिसी का चुनाव करते हैं। पॉलिसी लेने के बाद भी समय-समय पर रिव्यू करना चाहिए क्‍योंकि आपकी जरूरत समय के अनुसार बदलती रहती है। अगर, आपका बच्‍चा छोटा है तो आपको चाइल्‍ड इंश्‍योरेंस प्‍लान में निवेश करना चाहिए।

फाइनेंशियल प्‍लानिंग में मददगार

जीवन बीमा पॉलिसी को डिजाइन ऐसे किया जाता है कि वह पॉलिसी होल्‍डर को अधिकतम लाभ दे। आमतौर यह देखा गया है कि सही जानकारी के अभाव में पॉलिसी धारक पांच साल के बाद ही जीवन बीमा पॉलिसी से अधिकतम लाभ पाना चाहता है। निवेश में अनुशासन बहुत जरूरी है। जब आप नियमित निवेश करते हैं तो आप अपने फाइनेंशियल गोल तक आसानी से पहुंच जाते हैं। जीवन बीमा में भी यह नियम लागू होता है। जीवन बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान सही समय पर करना चाहिए। पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान तय समय पर नहीं करने से पॉलिसी लैप्स हो सकती है और इसके साथ ही रिस्क कवर भी समाप्‍त हो जाता है। इससे आपको अपने फाइनेंशियल गोल तक पहुंचने में परेशानी हो सकती है।

राइडर्स का लाभ उठाएं

राइडर्स आपको लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर अतिरिक्‍त लाभ देते हैं। उदाहरण के तौर पर आपके पास पारंपरिक इंश्योरेंस प्‍लान है और आप इसके साथ दुर्घटना मृत्‍यु का दोगुना लाभ लेना चाहते हैं तो एक्‍सीडेंटल डेथ एंड डिस्‍मेंबरमेंट राइडर का चयन कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको अतिरिक्‍त प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यह ध्‍यान रखें कि राइडर्स चुनने की आजादी पॉलिसी लेने के शुरुआती कुछ सालों तक ही होती है लेकिन कुछ इंश्योरेंस कंपनियां यह सेवा बाद में भी उपलब्‍ध कराती है। राइडर्स कम खर्च में अधिक फाइनेंशियल रिस्क करने का आसान जरिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement