Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. यूपीआई पर शुरू हुई अब वॉयस एनेबल्ड पेमेंट सुविधा, जुड़े और भी नए फीचर्स

यूपीआई पर शुरू हुई अब वॉयस एनेबल्ड पेमेंट सुविधा, जुड़े और भी नए फीचर्स

नए प्रोडक्ट्स में से एक है Hello! UPI, जो यूजर्स को हिंदी और अंग्रेजी में ऐप्स, टेलीकॉम कॉल और IoT डिवाइस के जरिये वॉयस-एनेबल्ड UPI पेमेंट करने में सक्षम करेगा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman
Published on: September 07, 2023 7:30 IST
UPI- India TV Paisa
Photo:PIXABAY यूपीआई

डिजिटल ट्रांजैक्शन का बेहद पॉपुलर प्लेटफॉर्म यूपीआई (UPI) और स्मार्ट हो गया है। इसको मैनेज करने वाले संस्थान एनपीसीआई (NPCI) ने अब वॉयस एनेबल्ड यूपीआई पेमेंट (Voice Enabled UPI Payment) की सुविधा शुरू कर दी है. संस्थान ने बुधवार को कॉन्वर्सेशनल ट्रांजैक्शन के साथ-साथ कई नए पेमेंट ऑप्शन भी लॉन्च किए. इन नए फीचर्स या सुविधाओं की घोषणा ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने की। खबर के मुताबिक, नए प्रोडक्ट्स में से एक है Hello! UPI, जो यूजर्स को हिंदी और अंग्रेजी में ऐप्स, टेलीकॉम कॉल और IoT डिवाइस के जरिये वॉयस-एनेबल्ड UPI पेमेंट करने में सक्षम करेगा।

एनपीसीआई ने कहा है कि जल्द यह कई दूसरी लोकल लैंग्वेज में भी उपलब्ध होगा। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, यूपीआई सुविधा पर क्रेडिट लाइन ग्राहकों को यूपीआई के जरिये बैंकों से पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी। इतना ही नहीं अलग से यूजर्स LITE X प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पैसा ऑफलाइन भेज और रिसीव कर सकेंगे.साथ ही स्कैन-एंड-पे सिस्टम के अलावा, यूपीआई टैप एंड पे सुविधा, ग्राहकों को अपने पेमेंट पूरा करने के लिए मर्चेंट्स लोकेशन पर नियर फील्ड कम्युनिकेशन- (एनएफसी-) एनेबल्ड क्यूआर कोड को टैप करने की परमिशन देगी, ताकि उनका भुगतान हो जाए.

यूपीआई पर क्रेडिट लाइन

क्रेडिट तक पहुंच बढ़ाने, वित्तीय समावेशन और इनोवेशन को प्रोमोट के लिए, आरबीआई गवर्नर ने यूपीआई पर क्रेडिट लाइन (Credit Line on UPI) लॉन्च की। यह नई पेशकश यूपीआई के जरिये बैंकों से प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट लाइनों को सक्षम बनाती है और ग्राहकों की क्रेडिट तक पहुंच में बड़ा बदलाव लाएगी, जिससे ज्यादा सिस्टमैटिक और डिजिटल बैंकिंग इको सिस्टम को बढ़ावा मिलेगा।

UPI LITE X और टैप करें और भुगतान करें

UPI LITE फीचर को मिले सपोर्ट के आधार पर, ऑफ़लाइन भुगतान के लिए UPI LITE X लॉन्च किया गया है। इस सुविधा से, यूजर्स पूरी तरह ऑफलाइन रहेंगे तब भी पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा खासकर उन इलाकों के लिए बेहद मददगार होगा जहां खराब कनेक्टिविटी है। UPI LITE X तक वैसे किसी भी व्यक्ति की एक्सेस होगी जिसके पास कॉम्पिटैबल डिवाइस है जो नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) को सपोर्ट करता है। UPI LITE पेमेंट दूसरी पेमेंट प्रक्रिया के मुकाबले फास्ट है। 

कॉन्वर्सेशनल पेमेंट्स

एनपीसीआई का एक नया प्रोडक्ट कॉन्वर्सेशनल यूपीआई पेमेंट्स (voice-enabled UPI payment) और कॉन्वर्सेशनल बिल पेमेंट्स है। कॉन्वर्सेशनल पेमेंट्स एआई-एनेबल्ड ट्रांजैक्शन द्वारा सुविधाजनक मानवमशीन इंटरैक्शन के लिए एक शानदार पहल है जो देश में डिजिटल भुगतान की पहुंच और इस्तेमाल को और विस्तार देगा।

हेलो! यूपीआई - यूपीआई पर कॉन्वर्सेशनल पेमेंट

कॉन्वर्सेशनल यूपीआई पेमेंट यूजर्स को हिंदी और अंग्रेजी में यूपीआई ऐप्स, टेलीकॉम कॉल और आईओटी डिवाइस के जरिये वॉयस एनेबल्ड यूपीआई पेमेंच करने में सक्षम बनाकर नया एक्सपीरियंस उपलब्ध कराएगा। यह उन भारतीयों के लिए पेमेंट एक्सेस को व्यापक बनाएगा जो अपनी मूल भाषाओं में एक्सपर्ट हैं. इससे वरिष्ठ नागरिकों और डिजिटल रूप से कम फ्रेंडली लोगों को लाभ मिलेगा। यूजर्स अमाउंट ट्रांसफर करने के लिए वॉयस कमांड दे सकते हैं और लेनदेन पूरा करने के लिए यूपीआई पिन इनपुट कर सकते हैं। 

बिलपे कनेक्ट - कॉन्वर्सेशनल बिल पेमेंट्स

बिलपे कनेक्ट (BillPay Connect) के साथ, भारत बिलपे पूरे भारत में बिल पेमेंट के लिए एक नेशनल नंबर पेश करता है। ग्राहक अब मैसेजिंग ऐप पर सिर्फ Hi भेजकर आसानी से अपना बिल हासिल कर सकते हैं और उसका पेमेंट भी कर सकते हैं। बिना स्मार्टफोन या तत्काल मोबाइल डेटा एक्सेस वाले ग्राहक मिस्ड कॉल देकर बिल पेमेंट कर सकेंगे। बिलपे कनेक्ट वॉयस असिस्टेड बिल भुगतान सुविधा प्रदान करता है। ग्राहक अपने स्मार्ट होम डिवाइस पर वॉयस कमांड के माध्यम से बिल हासिल कर सकते हैं और पेमेंट कर सकते हैं और इंस्टैंट वॉयस कन्फर्मेशन पा सकते हैं. 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement