Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. वीजा-मास्टरकार्ड के मुकाबले RuPay Card पड़ता है सस्ता, भारतीयों को मिलते हैं ज्यादा बेनिफिट्स

वीजा-मास्टरकार्ड के मुकाबले RuPay Card पड़ता है सस्ता, भारतीयों को मिलते हैं ज्यादा बेनिफिट्स

RuPay भारत का अपनी तरह का पहला घरेलू कार्ड पेमेंट नेटवर्क है, जिसकी पूरे भारत में एटीएम, पीओएस उपकरणों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर व्यापक स्वीकृति है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 12, 2024 10:43 IST
वीज़ा या मास्टरकार्ड RuPay कार्ड की तुलना में काफी अधिक महंगे हैं।- India TV Paisa
Photo:FILE वीज़ा या मास्टरकार्ड RuPay कार्ड की तुलना में काफी अधिक महंगे हैं।

भारत की राष्ट्रपति ने अपनी मॉरीशस यात्रा के दौरान वहां के प्रधानमंत्री कुमार जगन्नाथ को रुपे कार्ड भेंट किया है। यह रुपे कार्ड अपनी खास फीचर्स की बदौलत अब मॉरीशस में अपनी जगह बना चुका है। पिछले महीने ही यानी 12 फरवरी को मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाएं शुरू की गईं है। क्या आपके पास भी रुपे कार्ड है? अगर हां, तो आप फायदे में हैं। यह कार्ड वीजा या मास्टर कार्ड के मुकाबले सस्ता पड़ता है। इस कार्ड के कई फायदे हैं। RuPay भारत का अपनी तरह का पहला घरेलू कार्ड पेमेंट नेटवर्क है, जिसकी पूरे भारत में एटीएम, पीओएस उपकरणों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर व्यापक स्वीकृति है। यह एक अत्यधिक सुरक्षित नेटवर्क है जो एंटी-फ़िशिंग से बचाता है। एनपीसीआई के मुताबिक यह नाम, 'रुपया और 'भुगतान' शब्दों से मिलकर बना है, जो इस बात पर जोर देता है कि यह कार्ड से भुगतान के लिए भारत की अपनी पहल है।

रुपे कार्ड आखिर वीज़ा या मास्टरकार्ड से क्यों है बेहतर

राष्ट्रीयता

रुपे कार्ड भारत का अपनी तरह का पहला घरेलू कार्ड पेमेंट नेटवर्क है,जबकि वीज़ा या मास्टरकार्ड इंटरनेशनल सिस्टम कार्ड हैं।

प्रोसेसिंग फीस

RuPay कार्ड पर प्रोसेसिंग शुल्क बहुत कम हो जाता है क्योंकि स्थानीय लेनदेन के लिए घरेलू प्रोसेसिंग का इस्तेमाल किया जाता है। वीज़ा या मास्टरकार्ड RuPay कार्ड की तुलना में काफी अधिक महंगे हैं क्योंकि उनके लिए प्रोसेसिंग विदेश में होता है।

ट्रांजैक्शन स्पीड

RuPay कार्ड लोकल लेवल पर मैनेज होते हैं, VISA कार्ड या मास्टरकार्ड की तुलना में RuPay कार्ड के साथ लेनदेन अधिक तेजी से पूरा होता है।

फी शिड्यूल

भारतीय बैंकों के लिए RuPay कार्ड के लिए नामांकन शुल्क या त्रैमासिक शुल्क का भुगतान करना जरूरी नहीं है। जबकि बैंकों को वीज़ा कार्ड या मास्टरकार्ड के लिए आरंभिक शुल्क और त्रैमासिक शुल्क का भुगतान करना होता है।

डेटा प्रोसेसिंग और सत्यापन

वीज़ा या मास्टरकार्ड एक अमेरिकी फर्म है, इसलिए जब हम उनके कार्ड का उपयोग करते हैं, तो डेटा प्रोसेसिंग और सत्यापन के लिए सर्वर उनके सर्वर पर जाता है, जिससे प्रोसेसिंग में तेजी आती है। रुपे कार्ड प्रोसेसिंग इंस्टैंट है क्योंकि इसका उपयोग विशेष रूप से भारत में डेटा प्रोसेसिंग और सत्यापन के लिए किया जाता है।

सरलता और उपस्थिति

RuPay कार्ड सिर्फ लोकल लेवल पर पेश किए जाते हैं। यह वीज़ा या मास्टरकार्ड के विपरीत है, जो पहले से ही उपभोक्ताओं से जुड़ा एक प्रसिद्ध कार्ड है जो दुनिया में कहीं भी निकासी और लेनदेन करने की क्षमता रखता है।

बचाव और सुरक्षा

RuPay कार्ड ग्लोबल कार्ड्स की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं। इस प्रकार डेटा सिर्फ नेशनल गेटवे पर ट्रांसफर किया जाता है। वीज़ा डेबिट कार्ड या मास्टरकार्ड का उपयोग करते समय डेटा चोरी का खतरा हो सकता है क्योंकि कस्टमर डेटा को ग्लोबल लेवल पर मैनेज किया जाता है।

इस तरह के ट्रांजैकशन को करता है सपोर्ट

रुपे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से फंड निकासी, खरीदारी, प्वाइंट ऑफ सेल पर खरीदारी, रिवर्सल, पैसा ऐड  करने और बैलेंस एन्क्वायरी में किया जाता है। रुपे कार्ड को सरकारी योजना कार्ड, रुपे क्लासिक, प्लैटिनम और चुनिंदा वैरिएंट में ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। रुपे कार्ड अंतर्राष्ट्रीय स्वीकृति, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस, मुफ्त व्यक्तिगत आकस्मिक मृत्यु और स्थायी कुल विकलांगता बीमा कवरेज, विभिन्न व्यापारी ऑफ़र, विभिन्न कैशबैक योजना, स्वास्थ्य और दूसरे बेनिफिट्स से लैस है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement