Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI Secure OTP ऐप है बड़े कमाल का, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को बनाता है सेफ, अभी कर लीजिए डाउनलोड

SBI Secure OTP ऐप है बड़े कमाल का, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को बनाता है सेफ, अभी कर लीजिए डाउनलोड

एसबीआई ने अपने कस्टमर्स को सेफ ऑनलाइन बैंकिंग का अनुभव कराने के लिए एक खास ऐप SBI Secure OTP उपलब्ध कराया है। इसमें कस्टमर ट्रांजैक्शन के समय खुद का ओटीपी जेनरेट कर सकते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 28, 2023 7:56 IST
एसबीआई सिक्योर ओटीपी ऐप- India TV Paisa
Photo:SBI एसबीआई सिक्योर ओटीपी ऐप

बैंकिंग सेक्टर में भी टेक्नोलॉजी बेशक तेजी से एडवांस होती चली गई है। लेकिन साथ ही साथ ऑनलाइन बैंकिंग (online banking) में ठगी और फर्जीवाड़े की शिकायतों का भी अंबार है। बड़ी संख्या में ट्रांजैक्शन के दौरान लोग ठगे जाते हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक- भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने कस्टमर्स को सेफ ऑनलाइन बैंकिंग का अनुभव कराने के लिए एक खास ऐप SBI Secure OTP उपलब्ध कराया है, ताकि कस्टमर ट्रांजैक्शन के समय खुद का ओटीपी जेनरेट कर सकें और सुरक्षित लेन-देन की प्रक्रिया को पूरी कर सकें। इस ऐप में खुद को रजिस्टर कर इसे एक्टिवेट करा लेने के बाद आपको ट्रांजैक्शन के लिए एसएमएस आने के भरोसा नहीं रहना होता है, आप खुद ओटीपी जेनरेट करते हैं।  एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। आइए जानें खुद को कैसे इसमें रजिस्टर कर सकते हैं।  

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

-अपने फोन में एसबीआई सिक्योर ओटीपी ऐप (SBI Secure OTP App) डाउनलोड करें. ओपन करें और यूजर नाम डालें और ऐप को रजिस्टर करने के लिए सिम 1 या सिम 2 चुनें। सिंगल सिम के मामले में कोई सिम सलेक्ट करने की जरूरत नहीं है।

-मोबाइल नंबर को वैलिडेट करने के लिए डिवाइस से SMS भेजने के संबंध में एक मैसेज स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।
-अब Proceed बटन पर क्लिक करें और डिवाइस से एक पूर्व-निर्धारित नंबर पर एक यूनिक कोड वाला एक SMS भेजा जाएगा। यहां बता दें, एसएमएस भेजने के लिए स्टैंडर्ड SMS चार्ज आपके प्लान के मुताबिक लागू होते हैं।
-अब पासवर्ड डालें और 'Proceed' पर क्लिक करें। चेक बॉक्स का सलेक्ट करके रजिस्ट्रेशन के लिए नियम और शर्तें स्वीकार करें और OK बटन पर क्लिक करें।
-ऐसा करने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTO) भेजा जाएगा।
-अब हासिल ओटीपी डालें और ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद, यूजर्स को एसबीआई सिक्योर ओटीपी ऐप (SBI Secure OTP App) के लिए एमपिन सेट करने के लिए कहा जाएगा।
-फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एक्टिवेशन कोड भेजा जाएगा. यह एक्टिवेशन कोड 10 मिनट के लिए वैलिड है।
-यूजर को OnlineSBI पर लॉगिन करके एक्टिवेशन पूरा करना होगा।

 OnlineSBI पर एक्टिवेशन ऐसे करें

-ऑनलाइनएसबीआई में लॉग इन करें, प्रोफाइल सेक्शन में जाएं और एक्टिवेट सिक्योर ओटीपी लिंक पर क्लिक करें।
-हासिल हुए एक्टिवेशन कोड यहां डालें
-एक्टिवेशन कोड के सफल वेरिफिकेशन के बाद सिक्योरओटीपी ऐप पर यूजर का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
-कृपया ध्यान दें कि इंटरनेट बैंकिंग/योनो लाइट के लिए ओटीपी वेरिफिकेशन का तरीका स्टेट बैंक सिक्योर ओटीपी में बदल जाएगा। यूजर को अब SMS पर ओटीपी हासिल नहीं होगा।
-एमपिन का इस्तेमाल करके एसबीआई सिक्योर ओटीपी एप्लिकेशन (SBI Secure OTP App) में लॉग इन करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement