Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 30 सितंबर को खत्म हो रही ये 5 जरूरी फाइनेंशियल डेडलाइंस, वक्त रहते पूरा कर लें काम

30 सितंबर को खत्म हो रही ये 5 जरूरी फाइनेंशियल डेडलाइंस, वक्त रहते पूरा कर लें काम

सितंबर में डीमैट, म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन, बैंकों की स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख सहित और भी जरूरी काम हैं, जिन पर आपको गौर करना चाहिए।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published on: September 16, 2023 18:49 IST
financial deadlines- India TV Paisa
Photo:PIXABAY फाइनेंशियल डेडलाइंस

सितंबर महीना फाइनेंशियल डेडलाइन के लिए खास है। इस महीने कुछ ऐसे जरूरी काम आपके लिए हैं जिन्हें समय रहते 30 सितंबर से पहले जरूर पूरा कर लेना चाहिए। इनमें स्मॉल सेविंग स्कीम के लिए आधार जमा करना,भारतीय स्टेट बैंक की स्पेशल वीकेयर स्कीम के तहत निवेश करना,आईडीबीआई अमृत महोत्सव एफडी में निवेश करना और डीमैट, म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन करना महत्वपूर्ण है। साथ ही 2000 रुपये से नोट को बदलना या एक्सचेंज करने की आखिरी तारीख भी इस महीने खत्म हो रही है। 

स्मॉल सेविंग स्कीम के लिए आधार जमा करना

अगर आप करेंट अकाउंट होल्डर हैं तो आप आधार नंबर 30 सितंबर, 2023 तक उपलब्ध जरूर करा दें, अन्यथा 1 अक्टूबर, 2023 को, आपका अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा। बता दें कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), सार्वजनिक भविष्य निधि जैसी छोटी बचत योजनाओं, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), या दूसरी पोस्ट ऑफिस योजनाओं के लिए पोस्ट ऑफिस या उनकी बैंक शाखा को अपना आधार नंबर उपलब्ध करना होगा।

एसबीआई वीकेयर स्कीम 

भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई की वीकेयर स्पेशल एफडी स्कीम (SBI Wecare Scheme) में निवेश की समय सीमा 30 सितंबर, 2023 है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, सिर्फ वृद्ध नागरिक ही इस योजना के लिए पात्र हैं। इस स्कीम में एफडी पर ऊंची ब्याज दरों की पेशकश की गई है।

बैंक आम जनता के लिए कार्ड रेट पर 100 आधार अंक के कुल प्रीमियम के लिए, आम जनता के लिए कार्ड दर पर 50 आधार अंक (बीपीएस) का अतिरिक्त प्रीमियम प्रदान करता है। एसबीआई वीकेयर स्कीम में 7.50% ब्याज दर मिलता है। यह योजना नई जमाओं के साथ-साथ मेच्योर होने वाली जमाओं के रिन्युअल के लिए भी उपलब्ध है।

आईडीबीआई अमृत महोत्सव एफडी

आईडीबीआई बैंक की तरफ से 375 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी (IDBI Amrit Mahotsav FD) योजना के तहत, बैंक सामान्य, एनआरई और एनआरओ को 7.10% की ब्याज दर प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, बैंक 7.60% की पेशकश करता है। बैंक इस योजना के तहत 444 दिनों के तहत सामान्य नागरिकों को 7.15% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.65% की ब्याज दर प्रदान करता है। इसके तहत निवेश के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर है।

डीमैट, म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों के लिए नामांकन करने या नामांकन से बाहर निकलने की तारीख बढ़ा दी थी। अब यह समयसीमा 30 सितंबर, 2023 है। इसलिए अगर आपका भी यह काम पेंडिंग है तो इसे जल्द पूरा कर लें। 

2,000 रुपये बदलने का आखिरी दिन

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जमाकर्ताओं और विनिमयकर्ताओं को 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए चार महीने का समय दिया गया था। 30 सितंबर, 2023 तक बैंक नोटों को बदला या जमा करना होगा। अगर आप अभी तक यह काम पूरा नहीं कर पाए हैं तो इसे समय पर पूरा कर लें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement