Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. E-Rupee By SBI: अब UPI से कर सकेंगे डिजिटल करेंसी की पेमेंट

E-Rupee By SBI: अब UPI से कर सकेंगे डिजिटल करेंसी की पेमेंट

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। अब स्टेट बैंक के ग्राहकों को डिजिटल तौर पर पेमेंट करने में आसानी होगी।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: September 04, 2023 14:44 IST
UPI से भी कर सकेंगे डिजिटल करेंसी की पेमेंट।- India TV Paisa
UPI से भी कर सकेंगे डिजिटल करेंसी की पेमेंट।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सोमवार को अपने ग्राहकों के लिए एक नई सेवा शुरू करने का ऐलान किया। नई सेवा के तहत अब SBI के ग्राहक UPI के माध्यम से डिजिटल करेंसी की पेमेंट कर सकेंगे। SBI ने कहा कि उसने अपने डिजिटल रुपी में ‘यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी’ की सुविधा लागू कर दी है। SBI के डिजिटल रुपी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) कहा जाता है। SBI से पहले ये सुविधा यस बैंक (Yes Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने शुरू की थी। SBI ने ये सुविधा ‘E-Rupee By SBI’ नाम के ऐप से शुरू की है। इस ऐप में ग्राहक बिना किसी परेशानी के किसी भी UPI क्यूआर कोड को आसानी से ‘स्कैन’ कर के पेमेंट कर सकेंगे। SBI, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिजिटल E-Rupee प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने वाले कुछ बैंकों में से एक है। 

Related Stories

क्या है E-Rupee डिजिटल करेंसी?

अब आप ये जान लीजिए कि E-Rupee है क्या? यह देश की मुद्रा का डिजिटल संस्करण है जिसे RBI जारी करता है। जिस तरह RBI की ओर से जारी किए गए नोट की मान्यता हर जगह होती है, उसी तरह डिजिटल करेंसी की भी मान्यता हर जगह है। अगर ग्राहक को डिजिटल करेंसी के जरिए पेमेंट करना हो तो वह क्यूआर कोड स्कैन कर के पेमेंट कर सकता है। डिजिटल करेंसी इस्तेमाल करने वालों को कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

CBDC क्रिप्टोकरेंसी से कैसे अलग है?

CBDC क्रिप्टोकरेंसी से पूरी तरह अलग है। क्रिप्टोकरेंसी में किसी जिम्मेदारी नहीं होती लेकिन CBDC की जिम्मेदारी केंद्रीय बैंक की है। क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू बढ़ते-घटते रहती है। इसको कोई सरकार या कोई विनियामक (regulatory) अथॉरिटी जारी नहीं करती लेकिन डिजिटल करेंसी को केंद्रीय बैंक जारी करता है।

ये भी पढ़ें:

UPI से हो गया है गलत पमेंट तो न लें टेंशन, करें ये काम, फटाफट वापस आएगा पैसा

PF का पैसा आपके अकाउंट में आ रहा है कि नहीं? इस ऐप से कर सकते हैं चेक

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement