Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. टैक्स
  4. देश के करोड़ों टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खबर, इन बदलावों के साथ आयकर विभाग की नई वेबसाइट लॉन्च

देश के करोड़ों टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खबर, इन बदलावों के साथ आयकर विभाग की नई वेबसाइट लॉन्च

नई वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल लेआउट के साथ फिर से डिजायन किया गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 26, 2023 18:55 IST
टैक्सपेयर- India TV Paisa
Photo:FILE टैक्सपेयर

आयकर विभाग ने शनिवार को उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस, बेहतर सुविधाओं और नए मॉड्यूल के साथ एक नए रंगरूप में अपनी वेबसाइट पेश की। नई वेबसाइट को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने उदयपुर में आयकर निदेशालय (सिस्टम) द्वारा आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में पेश किया। सीबीडीटी ने एक बयान में कहा, “करदाताओं के अनुभव को बेहतर करने और नई तकनीक के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए आयकर विभाग ने अपनी राष्ट्रीय वेबसाइट को उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस, बेहतर सुविधाओं और नए मॉड्यूल के साथ नया रूप दिया है।” नई वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल लेआउट के साथ फिर से डिजायन किया गया है। वेबसाइट में नई सुविधाओं के साथ सामग्री के लिए एक ‘मेगा मेनू’ भी है। 

इन बदलावों के साथ वेबसाइट को पेश किया गया 

आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाने वाले टैक्सपेयर को सहूलियत देने के लिए कई अहम बदलाव किए गए हैं। इसके बाद करदाता को इसका इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, कर बकाया, पेनाल्टी लिंग, आयकर रिटर्न फर्म, टैक्स कैलेंडर जैसी आयकर से जुड़ी जानकारी आसानी से देने के लिए नए रूप में वेबसाइट को पेश किया गया है। 

टैक्सपेयर्स को मिलेगी सुविधा 

मंत्रालय ने कहा कि संशोधित वेबसाइट उन्नत करदाता सेवाएं प्रदान करने की एक और पहल है। करदाताओं को शिक्षित करना और कर अनुपालन की सुविधा प्रदान करना जारी रखेगी। करदाता को आसानी से समझने के लिए साइट पर सभी जरूरी जानकारी को इनकम टैक्स सेक्शन के साथ टैग कर दिया गया है। इससे टैक्सपेयर्स को आसानी से अनुपालन करने में मदद मिलेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tax News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement