Friday, March 29, 2024
Advertisement

Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो जाएगी नाराज

बसंत पंचमी के दिन जहां एक ओर कई मांगलिक काम करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। उसी तरह कई ऐसे काम हैं जो इस दिन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: February 04, 2022 17:12 IST
Basant Panchami 2022 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM//BHAGWAN_JI_KI_BHAKT/ Basant Panchami 2022 

Highlights

  • बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने का विधान
  • जानिए बसंत पंचमी के दिन कौन-कौन से कार्य करने की मनाही हैं

माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इसे बसंत पंचमी के नाम से जाना जाता है है। इस खास पर्व में विद्या और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती हैं। इस बार बसंत पंचमी का पर्व 5 फरवरी, शनिवार के दिन मनाया जाएगा।  

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थी, जिसके कारण इस उत्सव को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मांगलिक कार्य जैसे विवाह, मुंडन संस्कार, कोई नई विद्या आरंभ करना, कोई नया काम शुरू करना, अन्नप्राशन संस्कार, गृह प्रवेश या अन्य कोई शुभ काम करना अच्छा माना जाता है। 

बसंत पंचमी पर बनता है विवाह का सबसे उत्तम योग, जानिए इस दिन कौन कर सकता है शादी

बसंत पंचमी के दिन जहां एक ओर कई मांगलिक काम करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। उसी तरह कई ऐसे काम हैं जो इस दिन करने की मनाही होती है। जानिए इनके बारे में।

बसंत पंचमी के नियम

  1. बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि जब सरस्वती अवतरित हुई थीं उस वक्त ब्रह्मांड में लाल, पीली और नीली आभा हुई थी। सबसे पहले पीली आभा दिखी थी। इसलिए मां सरस्वती का प्रिय रंग पीला है। लेकिन इस दिन भूलकर भी काले, लाल या फिर रंग-बिरंगे के वस्त्र न पहनें।
  2. बसंत पंचमी के दिन मांस-मंदिरा से दूरी बनाकर रखें।  इस दिन सात्विक भोजन ग्रहण करें। 
  3. इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती हैं। इसलिए किसी को भी अपशब्द न कहें और न ही किसी का अपमान करें। इसलिए मन में जरा सा भी बुरे विचार न लाए।
  4. शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन बिना स्नान किए किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। इसलिए इस दिन स्नान करके मां सरस्वती की पूजा करके ही कुछ ग्रहण करें। 
  5. बसंत पंचमी के दिन से बसंत ऋतु भी शुरू हो जाती हैं। इसलिए इस दिन पेड़-पौधों की कटाई-छटाई भी नहीं करनी चाहिए। 

Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी कब है? जानिए शुभ मुहूर्त, मंत्र और पूजा विधि

   

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement