A
Hindi News खेल क्रिकेट Under 19 WC में भारत खेलेगा पहला मैच, टीम इंडिया का ओलंपिक में खेलने का सपना टूटा; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Under 19 WC में भारत खेलेगा पहला मैच, टीम इंडिया का ओलंपिक में खेलने का सपना टूटा; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले के साथ करेगी। वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम को एफआइएच महिला ओलिंपिक क्वालीफायर में तीसरे स्थान के मुकाबले में जापान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: साउथ अफ्रीका में 19 जनवरी से आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप का आगाज हो गया है। भारत की टीम को ग्रुप ए में जगह मिली है, जिसमें टीम अपने अभियान की शुरुआत आज बांग्लादेश अंडर 19 टीम के खिलाफ मुकाबले के साथ करेगी। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला ब्लोमफोन्टेन के ग्राउंड पर खेला जाएगा। वहीं भारत और जापान के बीच एफआइएच महिला ओलिंपिक क्वालीफायर में तीसरे स्थान और ओलंपिक का टिकट हासिल करने के लिए मुकाबला खेला गया जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत की होगी बांग्लादेश से भिड़ंत

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने साउथ अफ्रीका पहुंची भारतीय टीम आज अपना पहला मुकाबला ब्लोमफोन्टेन के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया गत चैंपियन टीम के तौर पर यह टूर्नामेंट खेल रही है। पांच बार के चैंपियन भारत का नेतृत्व इन-फॉर्म बल्लेबाज उदय सहारन करेंगे, जिसमें अर्शिन कुलकर्णी और सौम्य कुमार पांडे जैसे खिलाड़ियों पर नजर रहेगी। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 26 मैच खेले गए हैं। जहां भारत ने 21 और बांग्लादेश ने 5 मैचों में जीत हासिल की है।

भारतीय हॉकी टीम का ओलंपिक 2024 में खेलने का सपना टूटा

भारत और जापान के बीच एफआइएच महिला ओलिंपिक क्वालीफायर में तीसरे स्थान और ओलंपिक का टिकट हासिल करने के लिए मुकाबला खेला गया। जहां भारतीय महिला टीम को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ ही भारतीय महिला टीम का ओलंपिक 2024 में खेलने का सपना भी टूट गया। जापान और भारत के बीच यह मुकाबला रांची के बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया।

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को चौथे टी20 मैच में दी 7 विकेट से मात

शाहीन अफरीदी की कप्तानी में पाकिस्तान टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टी20 मैच में भी हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम 20 ओवरों में सिर्फ 158 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। वहीं कीवी टीम ने इस लक्ष्य को 18.1 ओवरों में हासिल कर लिया, जिसमें टीम की तरफ से डेरिल मिचेल ने 72 और ग्लेन फिलिप्स ने 70 रनों की अहम पारी खेली।

इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दूसरे और तीसरे मैच के लिए हुआ इंडिया ए टीम का ऐलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दूसरे और तीसरे मल्टी-डे मैच के लिए भारत ए टीम का ऐलान कर दिया है। हाल ही में भारतीय टीम में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रिंकू सिंह को टीम में शामिल किया गया है। रिंकू सिंह को केवल 1 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे मैच के लिए शामिल किया गया है। झारखंड के 19 वर्षीय कुमार कुशाग्र को पहली बार इंडिया ए टीम में शामिल किया गया है।

पीसीबी चीफ जका अशरफ ने अपने पद से दिया इस्तीफा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ जका अशरफ ने 19 जनवरी को अपने पद से इस्तीफा देने के साथ सभी को चौंका दिया। जका अशरफ पीसीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का हिस्सा 6 जुलाई 2023 को बने थे। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अशरफ के कार्यकाल के दौरान दो अहम टूर्नामेंट - एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेला, लेकिन दोनों ही टूर्नामेंट में टीम के करारी हार का सामना करना पड़ा।

वेस्टइंडीज महिला टीम की चार खिलाड़ियों ने किया संन्यास का ऐलान

वेस्टइंडीज के चार महिला खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान किया है। उनमें अनीसा मोहम्मद, शकेरा सेल्मन, किसिया और किशोना नाइट का नाम शामिल है। इन खिलाड़ियों ने एक साथ इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। ये सभी 2016 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे।

ग्लेन मैक्सवेल ने मेलबर्न स्टार्स की कप्तानी छोड़ी

बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स टीम की इस सीजन कप्तानी करने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने टीम के खराब प्रदर्शन के बाद इस पद को छोड़ने का ऐलान कर दिया है। मैक्सवेल को साल 2018 में इस टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वहीं इस सीजन लीग स्टेज के मैचों का अंत होने के बाद मैक्सवेल की टीम प्वाइंट्स टेबल में छठे स्थान पर रहते हुए खत्म किया।

न्यूजीलैंड ने आखिरी टी20 मैच के लिए किया स्क्वॉड में बदलाव

पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड ने आखिरी टी20 मुकाबले के लिए अपनी स्क्वॉड में बदलाव करते हुए डेरिल मिचेल को आराम देने का फैसला लिया है। उनकी जगह पर क्राइस्टचर्च के मैदान पर खेले जानें 21 जनवरी को मुकाबले में रचिन रवींद्र को टीम में शामिल किया गया है। मिचेल के वर्कलोड को देखते हुए कीवी टीम मैनेजमेंट ने ये फैसला लिया है।

रणजी में फिर गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे अजिंक्य रहाणे

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ियों में शुमार अजिंक्य रहाणे इस वक्त टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। लेकिन इस बीच अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन काफी ज्यादा साधारण रहा है। रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में वे लगातार दो बार बैक टू बैक गोल्डन डक का शिकार हुए हैं। मुंबई और केरल के बीच खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में मुंबई की टीम पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। मुंबई के सलामी बल्लेबाज जय गोकुल बिस्ता पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हो गए, इसलिए अजिंक्य रहाणे को नंबर तीन पर जल्दी क्रीज पर आना पड़ा। लेकिन अजिंक्य रहाणे भी पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए और गोल्डन डक का शिकार बने।

भारत दौरे पर आने से पहले इंग्लैंड की टीम ले रही खास तरह की ट्रेनिंग

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका को देखते हुए दोनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम मानी जा रही है। इस सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में 25 जनवरी से खेला जाएगा। भारत दौरे से पहले इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन ने खास ट्रेनिंग शुरू कर दी है। वह मोहम्मद शमी के गेंदबाजी वीडियो को देखकर ट्रेनिंग कर रहे हैं।

Latest Cricket News