Friday, May 03, 2024
Advertisement

पाकिस्तान को 76 दिन से नहीं मिली एक भी जीत, कप्तान शाहीन अफरीदी भी तरसे

शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड से लगातार चौथे मैच में हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान टीम पिछले सात में से एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 19, 2024 15:29 IST
Shaheen Shah Afridi- India TV Hindi
Image Source : GETTY पाकिस्तान को 76 दिन से नहीं मिली एक भी जीत, कप्तान शाहीन अफरीदी भी तरसे

New Zealand vs Pakistan T20 Match : भारत में खेले गए वन डे विश्व कप 2023 के बाद काफी दिन गुजर गए हैं। साल भी बदल गया। पाकिस्तान ने तो अपना कप्तान भी बदल दिया, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिन अभी तक ठीक नहीं हुए हैं। एक हार के बाद एक और हार, जैसे पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नियति बन गई है। टेस्ट में अलग कप्तान और टी20 में अलग वाले फार्मूल पर चलने के बाद भी अभी तक पाकिस्तान को जीत की तलाश है। पाकिस्तान के नए कप्तान शाहीन शाह अफरीदी जब से कप्तान बने हैं, पाकिस्तान क्रिकेट टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई है। 

4 नवंबर 2023 को मिली थी वनडे विश्व कप में आखिरी जीत 

न्यूजीलैंड दौरे पर गई पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को अभी तक पहली जीत नसीब नहीं हुई है। पांच टी20 मैचों की सीरीज के तीन मैच बैक टू बैक टीम पहले ही हार चुकी थी और सीरीज भी हाथ से चली गई थी। लेकिन उम्मीद की जा रही थी कि कम से कम अब तो शाहीन की जीत का खाता खुलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपना आखिरी मैच पिछले साल 4 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ जीती थी। इसके बाद पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया  गई, वहां तीन मैचों की सीरीज में कंगारुओं ने उनका सूपड़ा साफ कर दिया। यानी एक भी मैच नए कप्तान शान मसूद नहीं जीत पाए। इसके बाद टीम ऑस्ट्रेलिया  से सीधे न्यूजीलैंड पहुंची। वहां एक के बाद एक लगातार बैक टू बैक चार मैचों में हार मिली है। 

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड मैच का हाल

मैच की बात करें तो आज न्यूजीलैंड की ओर से न तो कप्तान केन विलियमसन खेल रहे थे और न ही सलामी बल्लेबाज डेवोन कनवे ही टीम में थे। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 158 रन बनाए। केवल सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान बड़ी पारी खेल पाए। उन्होंने 63 गेंद पर 90 रन की नाबाद पारी खेली। बाकी कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। पिछले तीन मैचों से लगातार अर्धशतक लगा रहे पूर्व कप्तान बाबर आजम का बल्ला भी आज नहीं बोला। वे 11 गेंद पर 19 रन ही बना सके। रिजवान के बाद सबसे बड़ा स्कोर 21 रन था, जो मोहम्मद नवाज ने बनाए। 

शाहीन अफरीदी ने पहले दो ओवर में चटकाए 3 विकेट 

इसके बाद जब न्यूजीलैंड की टीम इस लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी तो कप्तान शाहीन शाह अफरीदी ने पहले ही ओवर में दो विकेट निकालकर मैच को रोमांचक बनाने की पूरी कोशिश की। शाहीन ने पहले आठ के स्कोर पर फिल ऐलन को चलता किया और इसके बाद उसी ओवर में टिम सेफर्ड को भी आउट कर दिया। इससे लगा कि न्यूजीलैंड की मुश्किल बढ़ सकती हैं। अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में शाहीन अफरीदी ने एक बार फिर से धमाका किया। इस बार उन्होंने विल यंग को केवल चार रन पर आउट कर दिया। इस तरह से जीत दूर थी और न्यूजीलैंड के तीन टॉप के बल्लेबाज केवल 20 रन पर आउट हो चुके थे।

ग्लेन फिलिप्स और डेरिल मिचेल ने खेली धमाकेदार पारियां 

न्यूजीलैंड के तीन विकेट जाने के बाद मोर्चा संभाला ग्लेन फिलिप्स और डेरिल मिचेल ने। पहले तो इन दोनों ने संभलकर खेला, ताकि कोई और विकेट न जाए। टीम को स्कोर पहले 50 के पार पहुंचा और फिर 100 तक पहुंचा दिया। जैसे ही न्यूजीलैंड को जीत की खूशबू आई फिलिप्स और मिचेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। टीम ने जीत का आंकड़ा केवल 18.1 ओवर में हासिल कर लिया और पाकिस्तान की जीत का सपना एक बार फिर से टूट गया। ग्लेन फिलिप्स ने 52 बॉल पर नाबाद 70 रन और डेरिल मिचेल ने 44 गेंद पर नाबाद 72 रनों की पारी खेली। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टी20 विश्व कप 2024: टीम इंडिया के एक स्लॉट के लिए इतने सारे दावेदार, किसे मिलेगा मौका!

अजिंक्य रहाणे पर गहराया संकट, बैक टू बैक गोल्डन डक के शिकार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement