Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज के चार खिलाड़ियों ने अचानक से लिया संन्यास, टीम को लगा तगड़ा झटका

टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले वेस्टइंडीज के चार वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ियों ने अचानक से संन्यास लेकर टीम को बड़ा झटका दिया है। आपको बता दें कि इन चारों खिलाड़ियों ने साल 2016 का टी20 वर्ल्ड कप जीता था।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 19, 2024 16:38 IST
West Indies Cricket team- India TV Hindi
Image Source : ICC वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

West Indies Players Retirement: टी20 वर्ल्ड कप के लिए साल 2024 काफी अहम है। यही कारण है कि लगभग सभी टीमों ने टी20 क्रिकेट की ओर अपने रुख कर लिया है। मेंस टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है। वहीं महिलाओं का टी20 वर्ल्ड कप बांग्लादेश में खेला जाएगा। मेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने शेड्यूल भी जारी कर दिया, लेकिन महिलाओं का शेड्यूल आना अभी बाकि है। इसी बीच वेस्टइंडीज के चार वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ियों ने अचानक से संन्यास का ऐलान करके अपनी टीम को बड़ा झटका दे दिया है। इन चारों खिलाड़ियों ने साल 2016 में वर्ल्ड कप भी जीता था।

इन चार खिलाड़ियों ने लिया संन्यास

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के चार महिला खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान किया है। उनमें अनीसा मोहम्मद, शकेरा सेल्मन, किसिया और किशोना नाइट का नाम शामिल है। इन खिलाड़ियों ने एक साथ इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। ये सभी 2016 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। इस साल के अंत में सितंबर-अक्टूबर में महिलाओं का टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा।

कैसा रहा इन खिलाड़ियों का करियर

ऑफ स्पिनर अनीसा मोहम्मद ने 2003 में 15 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और 21 साल बाद वनडे और टी20 दोनों में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में संन्यास ले लिया। वह कैरेबियन द्वीप समूह से टी20 इंटरनेशनल में 100 विकेट पूरे करने वाली पहली पुरुष या महिला क्रिकेटर हैं। वहीं हैट्रिक लेने वाली पहली विंडीज महिला क्रिकेटर भी थीं। कुल मिलाकर अपने करियर में, मोहम्मद ने 141 वनडे मैचों में 180 विकेट लिए, जबकि 117 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 125 विकेट लिए। वह अपने करियर में वेस्टइंडीज के लिए कुल 12 वर्ल्ड कप (5 वनडे और 7 टी20 विश्व कप) का भी हिस्सा रहीं।

रिटायरमेंट पर क्या कहा

अपने रिटायरमेंट पर मोहम्मद ने कहा कि पिछले 20 साल वास्तव में अद्भुत रहे हैं, मैंने इसके हर एक मिनट का आनंद लिया है। उतार-चढ़ाव, मेरा मानना ​​है कि समय आ गया है कि मैं खेल से दूर जाऊं और युवा खिलाड़ियों को मेरी तरह अपने सपने जीने दूं। मुझे अपने करियर में 258 बार मैरून रंग पहनकर मैदान पर उतरने का सौभाग्य मिला है।

मध्यम गति की गेंदबाज शकीरा सेलमैन ने 2008 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की और 100 वनडे और 96 टी20 मैच खेलकर क्रमश: 82 और 51 विकेट हासिल किए। दूसरी ओर जुड़वां बहन किसिया और किशोना नाइट अगले महीने 32 साल की हो जाएंगी। इतने कम उम्र में दोनों खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान कर दिया। किसिया ने 2011 और किशोना नाइट ने 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और वेस्टइंडीज के लिए कई मैच खेले। विकेटकीपर बल्लेबाज किसिया नाइट ने 87 वनडे और 70 टी20I खेले, उनकी जुड़वां बहन ने 51 वनडे और 55 T20I खेले। इन चारों खिलाड़ियों के संन्यास से क्रिकेट फैंस को झटका लगा है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान को 76 दिन से नहीं मिली एक भी जीत, कप्तान शाहीन अफरीदी भी तरसे

टी20 विश्व कप 2024: टीम इंडिया के एक स्लॉट के लिए इतने सारे दावेदार, किसे मिलेगा मौका!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement