Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे और मंत्री, जानें किसके पास है कितनी संपत्ति

यही नहीं नीतीश से उनके बेटे निशांत भी ज्यादा धनवान हैं। साल 2010 में नीतीश सरकार ने सरकार के सभी मंत्रियों के लिए प्रत्येक साल की पहली तारीख को अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करना अनिवार्य कर दिया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 01, 2022 15:27 IST
बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे और मंत्री, जानें किसके पास है कितनी संपत- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे और मंत्री, जानें किसके पास है कितनी संपत्ति

Highlights

  • नीतीश के पास 16 लाख 51 हजार की चल और 58 लाख 85 हजार की अचल संपत्ति
  • नीतीश के बेटे निशांत एक करोड़ 63 लाख की चल और एक करोड़ 98 लाख की अचल संपत्ति के मालिक
  • उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद गाड़ियों के शौकीन बोलेरो, टाटा इंडिगो, स्कॉर्पियो और इनोवा गाड़ी

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित उनके मंत्रिमंडल में सहयोगी मंत्रियों ने अपनी संपत्तियों के बारे में घोषणाएं की हैं। इन घोषणाओं पर गौर करें तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य उनसे भी अधिक अमीर हैं। यही नहीं नीतीश से उनके बेटे निशांत भी ज्यादा धनवान हैं। साल 2010 में नीतीश सरकार ने सरकार के सभी मंत्रियों के लिए प्रत्येक साल की पहली तारीख को अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करना अनिवार्य कर दिया था।

नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे

मंत्रियों द्वारा मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की वेबसाइट में दिए गए अपने संपत्तियों के ब्यौरे के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास फिलहाल 29,385 रुपये नकद के तौर पर हैं। नीतीश के पास 16 लाख 51 हजार की चल और 58 लाख 85 हजार की अचल संपत्ति है। उनके पुत्र निशांत एक करोड़ 63 लाख की चल और एक करोड़ 98 लाख की अचल संपत्ति के मालिक हैं।

नीतीश के पास 13 गायें
नीतीश कुमार 11 लाख 32 हजार की कीमत वाली कार के मालिक हैं, जबकि उनके पुत्र छह लाख 40 हजार की कीमत वाली कार की सवारी करते हैं। नीतीश कुमार को गाय पालने का भी शौक है। फिलहाल उनके पास 13 गायेंऔर उनके 9 बच्चे हैं।

दिल्ली के द्वारका में फ्लैट
मुख्यमंत्री का एक फ्लैट दिल्ली के द्वारका में हैं, जिसकी कीमत फिलहाल 58 लाख के करीब बताई जा रही है। मुख्यमंत्री बैंक के खाते में 42 हजार की राशि जमा कर रखे हैं जबकि वे करीब 94 हजार की कीमत के आभूषण के भी मालिक हैं।

सबसे अमीर मंत्रियों की लिस्ट में मुकेश सहनी
इसके अलावा मुख्यमंत्री से उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी उनसे अमीर हैं। मंत्रिमंडल में सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में मुकेश सहनी भी शामिल हैं।पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री सहनी के पास करीब एक करोड़ 31 लाख रुपये की चल संपत्ति जबकि आठ करोड़ 34 लाख की अचल संपत्ति है। मुकेश सहनी का पत्नी के पास भी एक करोड़ 37 लाख की अचल और 51 लाख की चल संपत्ति है। सहनी मुंबई में एक व्यवसायिक भवन के भी मालिक हैं।

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद गाड़ियों के शौकीन
इधर, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद गाड़ियों के शौकीन हैं। प्रसाद के पास बोलेरो, टाटा इंडिगो, स्कॉर्पियो और इनोवा गाड़ी है। उपमुख्यमंत्री के पास 10 हजार रुपये नकद हैं जबकि उनकी पत्नी के पास 15 हजार रुपये नकद राशि है। प्रसाद ने अपने विभिन्न बैक खातों में 32 लाख रुपये जमा कर रखे हैं। प्रसाद के पास 50 ग्राम सोना है जबकि उनकी पत्नी 400 ग्राम सोने की मालकिन हैं।

डिप्टी सीएम रेणु देवी को गहनों का शौक 
एक अन्य उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को गहनों का शौक है। उपमुख्यमंत्री के पास आधा किलो सोने के आभूषण हैं जबकि चांदी के एक किलोग्राम से ज्यादा के आभूषण हैं। उपमुख्यमंत्री हथियारों की भी शौकीन हैं। इनके पास पिस्तौल और राइफल भी है।

मंत्री से ज्यादा पत्नी धनवान
जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा की बात करें तो उनसे उनकी पत्नी ज्यादा धनवान हैं। झा के पास चल संपत्ति के रूप में 98 लाख 95 हजार है तो उनकी पत्नी के नाम सात करोड़ 36 लाख की संपत्ति है। इनमें दोनों के नाम विभिन्न बैंकों में जमा राशि, एलआईसी, सोने, चांदी और वाहन की खरीद भी शामिल है।

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement