Friday, April 26, 2024
Advertisement

Bihar Political Crisis: क्या बिहार में बीजेपी राष्ट्रपति शासन लागू करेगी?, तेजस्वी यादव ने कहा- 'हम देंगे करारा जवाब'

Bihar Political Crisis: बिहार में मचे पूरे सियासी संग्राम में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी नीतीश चाचा के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि उनके पास 160 विधायकों की ताकत है और अगर बीजेपी ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की कोशिश की तो वह करारा जवाब देंगे।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: August 09, 2022 15:55 IST
Tejashwi Yadav- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Tejashwi Yadav

Highlights

  • क्या बिहार में बीजेपी राष्ट्रपति शासन लागू करेगी?
  • तेजस्वी यादव ने कहा- 'हम देंगे करारा जवाब'
  • बिहार में टूटा बीजेपी और जेडीयू का गठबंधन

Bihar Political Crisis: बिहार की राजनीति में इस वक्त पूरे देश के लिए चर्चा का विषय बनी हुई है, कल तक जो नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर सुशासन की सरकार चला रहे थे, उनका अब बीजेपी से मोहभंग हो गया है। बात चल रही है कि बिहार में अब वह फिर से आरजेडी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी नीतीश चाचा के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि उनके पास 160 विधायकों की ताकत है और वह नीतीश कुमार के साथ सरकार बना सकते हैं। हालांकि, उन्होंने इस बात की आशंका भी जताई है की बिहार में बीजेपी उन्हें रोकने के लिए राष्ट्रपति शासन भी लगा सकती है। तेजस्वी यादव ने कहा, 'मेरे पास 160 की ताकत है। अगर बीजेपी अस्थिरता पैदा करने की कोशिश करती है या राष्ट्रपति शासन लागू करने की कोशिश करती है, तो हम उन्हें "करारा जवाब" देंगे'।

बीजेपी के साथ टूटा जेडीयू का गठबंधन

बिहार की राजनीति में बड़ा घमासान मच गया है। यहां जनता दल यूनाइटेड (JDU) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) का गठबंधन टूट गया है। जेडीयू के विधायकों और सांसदों की बैठक में गठबंधन तोड़ने का फैसला लिया गया। जेडीयू के विधायकों, सांसदों और नेताओं ने साफ कहा है कि वे नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के हर फैसले के साथ हैं। 

आरजेडी की तरफ से रास्ता साफ है

पूर्व में नीतीश कुमार के साथ मिलकर सरकार चला चुकी आरजेडी फिर से उनका साथ देने के लिए तत्पर है। चाहे तेजस्वी यादव का बयान हो या फिर उनकी बहनों का या फिर बिहार आरजेडी के नेताओं का सब नीतीश कुमार के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। लालू यादव की बेटी और तेजस्वी यादव की  बहन ने बिहार के सियासी संग्राम पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि "राजतिलक की करो तैयारी आ रहे हैं, लालटेन धारी।" वहीं लालू यादव की दूसरी बेटी चंदा यादव ने भी इसी तरफ इशारा करते हुए ट्वीट किया है, 'तेजस्वी भव: बिहार'। इन सभी संदेशों से साफ है कि बिहार में अब एक बार फिर से आरजेडी और जेडीयू एक साथ नजर आने वाली है।

इस वक्त किसके पास कितनी सीटे हैं

बिहार विधानसभा में फिलहाल बीजेपी के पास 77 सीटें हैं। वहीं जेडीयू (JDU) के पास 45, आरजेडी के पास 79, कांग्रेस के पास 19, सीपीआईएमएल (एल) के नेतृत्व वाले वाम दलों के पास 16 सीटे हैं। ऐसे में अगर जेडीयू, आरजेडी के साथ मिलकर सरकार बनाना चाहे तो उसे किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement