Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Bihar Ramayan Temple: बिहार में बनेगा 270 फीट ऊंचा विराट रामायण मंदिर, जहां रामजी की बारात रुकी थी, वहीं स्थापित होगा सबसे बड़ा शिवलिंग

अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के बीच बिहार के पूर्वी चंपारण का जानकी नगर आता है। मान्यता है कि माता सीता से विवाह के बाद जनकपुर से लौटते समय भगवान राम की बारात यहां रुकी थी। अब इस स्थान पर विश्व के सबसे विशाल राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 09, 2022 10:55 IST
Bihar Ramayan Temple- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Bihar Ramayan Temple

Bihar Ramayan Temple: अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के बीच बिहार के पूर्वी चंपारण का जानकी नगर आता है। मान्यता है कि माता सीता से विवाह के बाद जनकपुर से लौटते समय भगवान राम की बारात यहां रुकी थी। अब इस स्थान पर विश्व के सबसे विशाल राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। यह विराट रामायण मंदिर 270 फीट ऊंचा होगा, जो हिन्दू मंदिर के दृष्टिकोण से दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर होगा। इसकी लंबाई 1080 फीट और चौड़ाई 540 फीट है। विराट रामायण मंदिर परिसर के तीन तरफ सड़क है। अयोध्या से जनकपुर तक बन रहा राम-जानकी मार्ग विराट रामायण मंदिर से होकर गुजरेगा।

500 करोड़ रुपए की लागत

पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से बनवाए जा रहे इस मंदिर के निर्माण का काम नोएडा की कंपनी एसबीएल कंस्ट्रक्शन को दिया गया है। ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर की लागत 500 करोड़ होगी।

250 टन वजनी शिवलिंग की स्थापना होगी

आचार्य किशोर कुणाल के मुताबिक इस मंदिर में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित होगा। ब्लैक ग्रेनाइट से बने 250 टन वजनी शिवलिंग की ऊंचाई 33 फीट होगी। शिवलिंग का निर्माण तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हो रहा है। अभी तंजौर में 27 फीट का शिवलिंग विश्व का सबसे ऊंचा शिवलिंग माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement