Friday, May 17, 2024
Advertisement

बिहार में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, तापमान पहुंचा 44 डिग्री, अगले चार दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट

बिहार में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आज पटना का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

Edited By: Kajal Kumari
Published on: April 18, 2023 12:50 IST
Bihar Heatwave alert- India TV Hindi
Image Source : ANI बिहार में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

पटना: बिहार के जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आईएमडी के अनुसार, पटना हवाईअड्डे पर आज का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। पटना में एक स्थानीय ने कहा, "पटना में लू शुरू हो गई है। तापमान लगातार बढ़ रहा है और दिन में काम करना मुश्किल हो रहा है। वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।"

बिहार में पिछले 5 दिनों से हीट वेव और लू चल रही है। दिन में धूप तेज हो रही है और गर्म हवा 12 से 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। पछुआ और उत्तर पश्चिम की तरफ से गर्म हवा की वजह से जलन महसूस हो रही है। पूर्णिया में भीषण गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और यहां अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही  तापमान 41 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल में लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। 

अगले चार दिनों तक चलेगी गर्म हवाएं

वहीं, पूर्वी पश्चिम चंपारण, सीवान, छपरा, भागलपुर, बक्सर, मुंगेर, खगड़िया समेत 23 जिलों में अगले 48 घंटे तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है और कहा गया  है कि इस दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है  कि 22 अप्रैल से बिहार के सभी हिस्सों में मौसम में सुधार दिखाई देगा।

बिहार के 14 जिलों में कल यानी सोमवार को दिन का तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं बिहार की राजधानी पटना सहित गया, रोहतास, शेखपुरा, खगड़िया, बांका और नवादा जिले में दिन में 12 से 3 बजे के बीच तापमान 44 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया। लोग भीषण गर्मी से परेशान रहे। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement