Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बिहार में छठ पूजा को लेकर तैयारी शुरू, नदी घाटों से लेकर तालाबों की होगी सफाई

पटना के पार्कों में स्थित स्थायी तालाबों को चिह्न्ति कर लिया गया है तथा अस्थायी तालाबों के निर्माण स्थलों की पहचान की जा रही है।गंगा घाटों के अलावा पटना के 45 पार्कों और तालाबों को चिन्हित किया गया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: October 23, 2021 17:39 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना: बिहार में छठ पर्व को लेकर तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। नगर विकास एवं आवास विभाग की कोशिश है कि व्रतियों को भगवान भास्कर को अघ्र्य देने में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए तैयारियां अभी से ही प्रारंभ कर दी गई हैं।

नगर विकास एवं आवास विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि छठ महापर्व को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि पटना के पार्कों में स्थित स्थायी तालाबों को चिह्न्ति कर लिया गया है तथा अस्थायी तालाबों के निर्माण स्थलों की पहचान की जा रही है। उन्होंने बताया कि गंगा घाटों के अलावा पटना के 45 पार्कों और तालाबों को चिन्हित किया गया है।

विभाग के मुताबिक राज्य के सभी नगर निकायों में मिलाकर करीब 1400 नदी घाट व तीन हजार तालाबों को साफ-सफाई कर सु²ढ़ करने के निर्देश दिए गए हैं। उनके संपर्क पथों को भी ठीक करने की कवायद प्रारंभ कर दी गई है, जिससे छठव्रतियों को आने-जाने में कष्ट नहीं हो।

सभी नगर निकायों के अधिकारियों को दीपावली तक छठ घाटों और तालाबों, पोखरों की अच्छे से साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि नवंबर के दूसरे सप्ताह में छठ पर्व को देखते हुए दीपावली से लेकर छठ पर्व तक शहरी निकायों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया जाएगा।

इधर, पटना नगर निगम क्षेत्र के सभी अंचल के कार्यपालक अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे चिन्हित पार्कों और अस्थायी तालाबों को आठ नवंबर तक किसी भी हाल में महापर्व के लिए तैयार कर लें। इन स्थायी और अस्थायी तालाबों में गंगा जल डाला जाएगा।

राज्य के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि छठ महापर्व में किसी प्रकार की दिक्कत व्रतियों को नहीं हो इसके मद्देनजर तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सड़कों सहित नदी घाटों, तालाबों को दुरूस्त कराया जा रहा है। इसके अलावे साफ-सफाई की भी व्यवस्था भी की जा रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement