Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Bihar New Covid Guidelines: बिहार में कोरोना प्रतिबंधों को 6 फरवरी तक बढ़ाया गया, सीएम नीतीश कुमार ने दिए निर्देश

समीक्षा बैठक के बाद सीएम नीतिश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि 'कोविड की स्थिति की समीक्षा की गई। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए वर्तमान में लागू सभी प्रतिबंधों को 6 फरवरी 2022 तक विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है। आप सभी से अनुरोध है कि विशेष सावधानी बरतें एवं सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।'

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 20, 2022 22:45 IST
बिहार में कोरोना प्रतिबंधों को 6 फरवरी तक बढ़ाया गया, सीएम नीतीश कुमार ने दिए निर्देश- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@MPA_INDIA बिहार में कोरोना प्रतिबंधों को 6 फरवरी तक बढ़ाया गया, सीएम नीतीश कुमार ने दिए निर्देश

Highlights

  • बिहार में 6 फरवरी तक लागू रहेंगे प्रतिबंध
  • सीएम नीतीश कुमार ने कोविड की स्थिति की समीक्षा की
  • लोगों से सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का किया अनुरोध

Bihar New Covid Guidelines: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गुरुवार को कोविड की स्थिति की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक के बाद सीएम नीतिश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि 'कोविड की स्थिति की समीक्षा की गई। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए वर्तमान में लागू सभी प्रतिबंधों को 6 फरवरी 2022 तक विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है। आप सभी से अनुरोध है कि विशेष सावधानी बरतें एवं सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।' क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की गुरुवार को हुई बैठक में आला अधिकारियों ने मौजूदा स्थिति पर गहन विचार विमर्श किया। 

बिहार में 6 फरवरी तक लागू रहेगा नाइट कर्फ्यू

पूरे बिहार में 6 फरवरी तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके तहत रात्रि के 10 बजे से सुबह छह बजे तक लोगों का चलना फिरना प्रतिबंधित रहेगा। सभी दुकानों को 8 बजे के बाद बंद करना होगा। गृह विभाग की ओर से 4 जनवरी को जारी आदेश के मुताबिक, सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर के ऑफिस को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। ऑनलाइन शिक्षण कार्य कराया जा सकता है। हालांकि पुलिस और मेडिकल सेवा से जुड़े शिक्षण संस्थान और उनके हॉस्टल बंद नहीं होंगे।

सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और छात्रावास बंद

नए गाइडलाइंस के मुताबिक, 6 फरवरी 2022 तक प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग सेंटर और छात्रावास समेत अन्य को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में 50 फीसदी की मौजूदगी होगी। स्कूल, कालेज और छात्रावासों के कार्यालय 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले जाएंगे। साथ ही सभी स्कूल-कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन क्लास संचालित करने की छूट दी गयी है। मेडिकल कालेज व इनसे जुड़े प्रशिक्षण संस्थान और उनके छात्रावास खुले रहेंगे। 

शादी विवाह में अधिकतम 50 व्यक्ति तथा अंतिम संस्कार में 20 व्यक्ति की अनुमति होगी। सभी राजनीतिक/सामुदायिक/सांस्कृतिक सार्वजनिक आयोजनों में अधिकतम 50 व्यक्ति की अनुमति होगी, परंतु इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। शॉपिंग मॉल पूर्णतः बन्द रहेंगे। सीएम का जनता का दरबार भी बंद रहेगा। समाज सुधार अभियान के तहत सभी कार्यक्रम स्थगित रहेंगे। 6 फरवरी तक धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। मंदिरों में सिर्फ पुजारी ही पूजा कर सकेंगे।

पिछले 24 घंटों के दौरान 3475 नये कोरोना संक्रमित

बिहार में कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ रही है। प्रदेश में लगातार तीसरे दिन कोरोना से मुक्त होने वालों की संख्या संक्रमितों से अधिक है। पिछले 24 घंटों के दौरान 3475 नये कोरोना संक्रमित पाये गए जबकि इस दौरान 7277 संक्रमित स्वस्थ हुए। वहीं कोरोना के मामले कम होने के बाद भी सरकार ने सूबे में लागू पाबंदियों को जारी रखने का फैसला लिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement