Friday, March 29, 2024
Advertisement

नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण आज, सातवीं बार संभालेंगे CM की कुर्सी, 13 मंत्री भी ले सकते हैं शपथ

नीतीश कुमार आज सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और लगातार चौथी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। रविवार को उन्हें एनडीए विधायकों की बैठक में उन्हें नेता चुना गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 16, 2020 9:10 IST
Nitish kumar, Bihar, CM- India TV Hindi
Image Source : PTI नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण आज, सातवीं बार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

पटना: नीतीश कुमार आज सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और लगातार चौथी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। जानकारी के मुताबिक आज नीतीश के साथ 13 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। VIP से मुकेश सहनी, हम से जीतनराम मांझी के बेटे संतोष मांझी, जेडीयू से विजेंद्र यादव और स्पीकर रहे विजय चौधरी का मंत्री बनना तय। विजय चौधरी के मंत्री बनने से स्पीकर का पद बीजेपी कोटे में जाने की संभावना जताई जा रही है।

रविवार को नीतीश कुमार को एनडीए विधायकों की बैठक में नेता चुना गया था। इसके बाद नीतीश कुमार राजभवन गए और राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा एवं पत्र पेश किया। 

नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ सोमवार को दोपहर बाद 4 से 4.30 बजे के बीच शपथ ग्रहण समारोह होगा । ’’ उन्होंने कहा कि अभी सभी घटक दलों के नेताओं के साथ हमने राज्यपाल को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के निर्णय के बारे में जानकारी दे दी । कुमार ने कहा, ‘‘ राज्यपाल महोदय ने मुझे मुख्यमंत्री मनोनीत किया है । ’’ उन्होंने कहा कि आगे राज्य का विकास हो, इसके लिये हम सभी मिलकर काम करेंगे। सभी लोग मिलकर हर क्षेत्र और हर तबके के विकास के लिये काम करेंगे। 

उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी और उसमें तय होगा कि सदन की बैठक कब बुलानी है ताकि सदस्यों का शपथ ग्रहण हो सके । मंत्रियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कितने लोग शपथ लेंगे, यह भी तय हो जायेगा । 

पढ़ें-सुशील मोदी ने ट्विटर से हटाया बिहार के डिप्टी सीएम का पद, ट्वीट कर दिया ये बड़ा बयान 

इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की मौजूदगी में मुख्यमंत्री आवास, एक अणे मार्ग पर राजग के घटक दलों की संयुक्त बैठक हुई । इस बैठक में नीतीश कुमार के साथ राजनाथ सिंह, पार्टी के चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस, हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी, वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी भी शामिल हुए। 

भाजपा के पर्यवेक्षक बनाये गए वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा विधायकों की बैठक में कटिहार से नवनिर्चाचित विधायक तारकेश्वर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया । उन्होंने बताया कि रेणु देवी को भाजपा विधायक दल का उपनेता चुना गया।

पढ़ें- इंडिया टीवी से खास बातचीत में तारकिशोर प्रसाद ने कहा- बिहार में उपमुख्यमंत्री कौन होगा यह पार्टी नेतृत्व तय करेगा 

जद (यू) के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने संवाददाताओं से कहा, 'कल (सोमवार) का दिन बेहद शुभ है।' इससे पहले जद (यू) विधायक दल की बैठक हुई । सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में नीतीश कुमार को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया । भाजपा नेता एवं पूर्व मंत्री प्रेम कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि वह उपमुख्यमंत्री पद के लिये कोई दावेदारी नहीं कर रहे हैं और उन्हें जो भी दायित्व दिया जायेगा, उसे पूरा करेंगे । उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर बिहार के सपने को साकार करने के लिये प्रतिबद्ध है । प्रेम कुमार ने कहा कि राजग में सर्वसम्मति से निर्णय कर लिया जायेगा कि कौन नेता होगा और कौन उपमुख्यमंत्री ।

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement