Friday, May 03, 2024
Advertisement

Chhattisgarh Election 2023 Voting Live: छत्तीसगढ़ में वोटिंग ने पकड़ी रफ्तार, अब तक 55.31 फीसदी वोटिंग

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के तहत आज सूबे में दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है जिसमें 70 सीटों पर 1,63,14,479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: November 17, 2023 23:03 IST
Chhattisgarh, Chhattisgarh Polling, Chhattisgarh Chunav 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI वोटिंग के दूसरे फेज में 81,72,171 महिलाएं अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी।

रायपुर: छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 70 सीटों पर दूसरे और अंतिम फेज की वोटिंग हो रही है, जिसमें मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री राज्य के 8 मंत्रियों और 4 सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इस बार के चुनाव में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने जहां कुल 90 में से 75 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, वहीं बीजेपी राज्य में सत्ता में वापसी करना चाहती है। बीजेपी ने यहां 2003 से 2018 तक लगातार 15 वर्षों तक शासन किया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के तहत दूसरे फेज की वोटिंग से जुड़े हर बड़े अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें:

Chhattisgarh Election 2023 Voting Live

Auto Refresh
Refresh
  • 7:10 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    छत्तीसगढ़ में 5 बजे तक 67.34 प्रतिशत मतदान

    निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को कहा कि शाम 5 बजे तक छत्तीसगढ़ में 67.34 प्रतिशत मतदान हुआ। आयोग ने कहा कि अंदरूनी इलाकों सहित सभी मतदान केंद्रों से रिपोर्ट मिलने के बाद मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। 

  • 6:36 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    छत्तीसगढ़ में बारूदी सुरंग में विस्फोट, एक आईटीबीपी का जवान शहीद

    छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में शुक्रवार को नक्सलियों ने एक बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस धमाके में मतदान दल की सुरक्षा में लगे भारत तिब्बत सीमा पुलिस के प्रधान आरक्षक की जान चली गयी। 

     

  • 5:19 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    इसी चरण में होगा मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और 8 मंत्रियों के भाग्य का फैसला

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में शुक्रवार को 70 सीटों के लिए हो रहे दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में दोपहर बाद तीन बजे तक 55.31 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के लिये 1,63,14,479 मतदाता हैं। इस चरण में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, आठ मंत्रियों और चार सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

  • 3:55 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    छत्तीसगढ़ में 3 बजे तक 55.31 फीसदी वोटिंग

    छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 55.31 फीसदी मतदान हुआ।

     

  • 2:46 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हम पर राम की कृपया बनी हुई है: भूपेश बघेल

    बीजेपी लगातार हिंसा पर उतारू है ये संकेत है कि बीजेपी बुरी तरह से हार रही है। निश्चित तौर पर हम पर राम की कृपया बनी हुई है। छत्तीसगढ़ कौशल्या माता की भूमि है और राम तो हमारे भांजा लगते हैं: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

  • 1:36 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ में दोपहर एक बजे तक 38.22 फीसदी वोटिंग

    छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनावों की दूसरे फेज की वोटिंग ने रफ्तार पकड़ ली है। सूबे में एक बजे तक 38.22 फीसदी वोटिंग हो चुकी है।

  • 12:15 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छ्त्तीसगढ़ में 11 बजे तक 19.67 फीसदी मतदान

    चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक छत्तीसगढ़ में 19.67 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।

  • 10:53 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'लोग ऑपरेशन लोटस के बारे में पूछ रहे हैं'

    लोग उस पार्टी को वोट करेंगे जिससे उनको लगेगा कि वे उनकी भलाई के लिए काम करेगी। लोग ऑपरेशन लोटस के बारे में पूछ रहे हैं। ED का राजनीति के लिए गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। ED ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है: छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव

  • 9:55 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भाजपा नेता धरमलाल कौशिक ने डाला वोट

    भाजपा नेता धरमलाल कौशिक ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में मतदान केंद्र क्रमांक 211 पर अपना वोट डाला।

  • 9:10 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने डाला वोट

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के तहत दूसरे और अंतिम चरण का मतदान जारी है। छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने भी आज लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लेते हुए मतदान किया।

  • 9:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पहले चरण में 78 फीसदी वोटर्स ने डाले थे वोट

    छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर पहले चरण का चुनाव 7 नवंबर को हुआ था, जिसमें 78 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

  • 8:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दूसरे फेज की 70 में से 26 सीटें हैं आरक्षित

    छत्तीसगढ़ के 70 विधानसभा क्षेत्रों में से 44 सीटें सामान्य है जबकि 17 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए और नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

  • 8:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    डिप्टी सीएम के सामने बीजेपी ने उतारा है नया चेहरा

    अंबिकापुर विधानसभा सीट पर डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव के खिलाफ बीजेपी ने नए चेहरे राजेश अग्रवाल को मैदान में उतारा है। अग्रवाल 2018 में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

  • 8:02 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ में बाकी मतदान केंद्रों पर भी शुरू हुई वोटिंग

    छत्तीसगढ़ के राजिम जिले की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के 9 मतदान केंद्रों पर 7 बजे वोटिंग शुरू होने के बाद बाकी के मतदान केंद्रों पर भी 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है।

  • 7:56 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सीएम भूपेश बघेल के सामने है दोहरी चुनौती

    मुख्यमंत्री बघेल अपनी पारंपरिक पाटन सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जहां बीजेपी ने उनके दूर के भतीजे और पार्टी के सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी के पाटन से मैदान में उतरने से मुकाबले में एक और आयाम जुड़ गया है। 

  • 7:27 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दूसरे चरण में बीजेपी के इन नेताओं की किस्मत दांव पर

    बीजेपी की ओर से प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरुण साव (लोरमी), नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल (जांजगीर-चांपा), केंद्रीय जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह (भरतपुर-सोनहत-एसटी), सांसद गोमती साय (पत्थलगांव-एसटी), वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर दक्षिण), अजय चंद्राकर (कुरुद) और पुन्नूलाल मोहिले (मुंगेली) दूसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवार हैं।

  • 7:25 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ के मतदाताओं से पीएम मोदी ने की ये अपील

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आज दूसरे और आखिरी दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। आपका हर वोट लोकतंत्र के लिए बहुमूल्य है।

  • 7:23 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'छत्तीसगढ़ को सजाने संवारने के लिए मतदान करें'

    आज बची हुई 70 सीटों के लिए मतदान है। ये प्रजातंत्र का महा पर्व है और पर्व मनाने की छत्तीसगढ़ में परंपरा है। कृपया मतदान करने के लिए अपने घरों से निकलें और छत्तीसगढ़ को सजाने संवारने के लिए मतदान करें: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

  • 7:22 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दूसरे फेज में होगा कई बड़े कांग्रेसी नेताओं की किस्मत का फैसला

    दूसरे फेज में कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (पाटन), राज्य विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत (सक्ती), उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव (अंबिकापुर), गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू (दुर्ग ग्रामीण) और रवींद्र चौबे (साजा) सहित राज्य के 8 मंत्रियों के भाग्य का फैसला होगा।

  • 7:02 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ के 9 मतदान केंद्रों पर शुरू हुई वोटिंग

    छत्तीसगढ़ के राजिम जिले की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के 9 मतदान केंद्रों कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली पर वोटिंग शुरू हो गई है।

  • 6:45 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दूसरे फेज की वोटिंग के लिए बनाए गए हैं 18833 मतदान केंद्र

    दूसरे चरण में कुल मतदाताओं में से 81,41,624 पुरुष, 81,72,171 महिलाएं और 684 तीसरे लिंग के मतदाता हैं। दूसरे चरण के लिए 18,833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

  • 6:44 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ के 9 मतदान केंद्रों पर 7 बजे से होगी वोटिंग

    छत्तीसगढ़ के राजिम जिले की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के 9 मतदान केंद्रों कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली हैं में सुबह 7 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक मतदान होगा जबकि अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक है।

  • 6:43 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बिलासपुर संभाग की कई सीटों पर हो सकता है त्रिकोणीय मुकाबला

    राजनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की बिलासपुर संभाग की कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। इस संभाग की कुछ सीटों पर जोगी की पार्टी और बीएसपी की अच्छी-खासी मौजूदगी है। वहीं AAP भी इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

  • 6:42 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार रायपुर शहर पश्चिम सीट पर

    सूबे की रायपुर शहर पश्चिम सीट पर सबसे अधिक 26 उम्मीदवार हैं, जबकि डौंडीलोहारा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 4 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

  • 6:41 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ में दूसरे फेज की वोटिंग आज

    छत्तीसगढ़ में आज विधानसभा चुनावों के लिए दूसरे फेज की वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 70-70 उम्मीदवार बीजेपी और कांग्रेस से तथा 43 उम्मीदवार AAP से हैं। वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) से 62, हमर राज पार्टी के 33, बहुजन समाज पार्टी से 43 तथा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से 26 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement