Friday, May 03, 2024
Advertisement

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : छत्तीसगढ़ में क्या हैं चुनावी हालात? जानें पल-पल के अपडेट्स

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को पहले चरण की 20 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। अब राजनीतिक पार्टियां दूसरे चरण की तरफ नजर लगाकर बैठी हैं। देखना ये होगा कि क्या भूपेश बघेल पर महादेव बैटिंग ऐप को लेकर लग रहे आरोपों के बाद कांग्रेस फिर से सरकार रिपीट कर पाएगी या उसे हार का मुंह देखना पड़ेगा।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 08, 2023 20:48 IST
Chhattisgarh- India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ में क्या हैं चुनावी हालात

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मंगलवार को पहले चरण की 20 सीटों के लिए मतदान हुआ। इनमें बस्तर संभाग की 12 सीटें और दुर्ग संभाग की आठ सीटें शामिल हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग वोट डालते हुए दिखे। कई जगहों पर नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ की खबरें भी सामने आईं। इस दौरान छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और बीजेपी प्रत्याशी रमन सिंह ने कवर्धा में दावा किया कि पहले चरण की 20 सीटों में से करीब 14 सीटों पर बीजेपी जीत रही है। पीएम मोदी ने भी मंगलवार को छत्तीसगढ़ में कहा कि राज्य में इस बार बीजेपी आ रही है। उन्होंने महादेव सट्टेबाजी ऐप को लेकर सीएम भूपेश बघेल पर करारा हमला बोला। यहां जानें छत्तीसगढ़ से जुड़े पल-पल के अपडेट्स-

 

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 2:21 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा का सामने आया बयान

    छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा, 'पूर्व सीएम (रमन सिंह) को राजनांदगांव में घर-घर जाकर वोट मांगने की जरूरत पड़ी। मुझे विश्वास है कि हम अच्छी संख्या में सीटें जीतेंगे। पहले चरण में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहेगा।

     

  • 12:41 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    सुरक्षा व्यवस्था रखी गई चाक-चौबंद

    मतदान की गणना 3 दिसंबर को होगी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले बस्तर संभाग में शांतिपूर्ण मतदान के लिए लगभग 60 हजार जवानों को तैनात किया गया था। जिनमें से 40 हजार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के और 20 हजार राज्य पुलिस के जवान थे। उन्होंने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए लगभग एक लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा की शेष 70 सीट पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। 

     

  • 11:49 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक

    पहले चरण की विधानसभा सीट पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। पहले चरण में महिला मतदाताओं की संख्या 20,84,675 है जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 19,93,937 है। पहले चरण में तृतीय लिंग के 69 मतदाता भी हैं। पहले चरण में जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, उनमें से 10 पर सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक तथा शेष 10 सीटों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कराया गया। 

     

  • 10:38 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बस्तर में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई, बीजापुर में सबसे कम वोटिंग

    भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता मतदान ऐप के अनुसार, मंगलवार को बस्तर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 84.65 प्रतिशत मतदाताओं ने और सबसे कम बीजापुर में 46 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 

     

  • 9:39 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    पहले चरण में 76.26 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार को शाम पांच बजे मतदान खत्म हो गया। पहले चरण में 76.26 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 20 विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया गया तथा शाम पांच बजे तक इन सीटों पर कुल 40,78,681 मतदाताओं में से 76.26 फीसदी ने वोट डाला। हालांकि ये फाइनल आंकड़ा नहीं है। 

     

  • 6:48 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सरगुजा दौरे पर

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आज अंबिकापुर और जशपुर में चुनावी सभा है। दोपहर 12 बजे वह अंबिकापुर हवाई अड्डे पहुंचेंगे। दोपहर 12.15 बजे हेलिकॉप्टर द्वारा वह जशपुर रवाना होंगे। दोपहर 12.45 बजे सन्ना खेल मैदान, जशपुर में पहुंचेंगे। जशपुर में दोपहर 1 बजे वह आमसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 2.10 बजे वह जशपुर से हेलिकॉप्टर द्वारा कतकालो अंबिकापुर के लिए रवाना होंगे। दोपहर 2.40 बजे हेलिकॉप्टर द्वारा कतकालो, ब्लॉक - अंबिकापुर, जिला सरगुजा हवाई अड्डे पहुंचेंगे। कतकालो में दोपहर 3 बजे आमसभा को संबोधित करेंगे। शाम 4.40 बजे अंबिकापुर एयरपोर्ट से विशेष विमान द्वारा दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement